5 Reasons Why Crash Diet Should be Completely Avoided For Weight Loss


वजन घटना: हम सभी जल्दी से वजन कम करने के तरीके खोजने के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। क्रैश डाइट बहुत ही रोमांचक लगती है क्योंकि ये तुरंत परिणाम देती हैं। क्रैश डाइटिंग या यो-यो डाइटिंग बहुत ही कम कैलोरी वाला आहार है। यह आहार केवल थोड़े समय के लिए वजन कम करने में मदद करेगा
क्रैश डाइट, भले ही तत्काल प्रतिक्रिया हो, चयापचय के लिए अच्छा नहीं है और पोषक तत्वों की कमी का कारण बनता है। बहुत से लोगों का वजन लंबी अवधि में बढ़ जाता है। इस्तेमाल किया गया कम वजन आमतौर पर वापस उछाल देगा।यह भी पढ़ें- आश्चर्य है कि क्या दलिया में कार्ब्स वजन कम करने में मदद करते हैं? यहाँ हम क्या जानते हैं

क्रैश डाइटिंग क्या है? यह भी पढ़ें- क्या सच में नवरात्रि में फैट फ्री और शुगर फ्री खाना खाने से वजन कम होता है?

क्रैश डाइटिंग या यो-यो डाइटिंग को वेट साइकलिंग के नाम से भी जाना जाता है। अनुपमा मेनन, एक पोषण विशेषज्ञ, हिंदुस्तान टाइम्स से बात करती हैं और क्रैश डाइटिंग का अर्थ समझाती हैं। मेनन कहते हैं, “वजन कम करने, उसे फिर से हासिल करने और फिर से परहेज़ करने का पैटर्न। व्यक्ति आमतौर पर शुरुआत में वजन कम करने और परिणाम देखने में सफल होता है लेकिन लंबे समय तक इसे बनाए रखने में विफल रहता है। आखिरकार, खोया हुआ किलो फिर से वापस आ जाता है, और डाइटर फिर से अपना वजन कम करना चाहता है, और चक्र फिर से शुरू होता है। ” यह भी पढ़ें- 10 छोटे बदलाव जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं

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क्रैश डाइटिंग से क्यों बचें?

डाइटिंग के दौरान पेट को भरा रखने वाला हार्मोन लेप्टिन कम हो जाता है। इससे भूख में वृद्धि होती है क्योंकि शरीर खोई हुई ऊर्जा को बहाल करने की कोशिश करता है। इस प्रक्रिया में, आप आवश्यकता से अधिक उपभोग कर लेते हैं। इसलिए, इस अल्पकालिक वजन घटाने से भविष्य में अतिरिक्त वजन बढ़ जाता है।

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक कैलोरी शरीर को चलाने और उसे मेंटेन करने में मदद करती है। कम कैलोरी सेवन के साथ, शरीर ऊर्जा का उपभोग करने के लिए मांसपेशियों को टूटने के लिए मजबूर करता है। मेनन कहते हैं, “क्योंकि वजन घटाने के बाद मांसपेशियों की तुलना में वसा अधिक आसानी से वापस आ जाती है, इससे समय के साथ मांसपेशियों का अधिक नुकसान हो सकता है।”

मेटाबॉलिज्म के लिए मसल्स मास जरूरी है। जब कम कैलोरी बर्न होती है तो मांसपेशियां नष्ट हो जाती हैं। मेनन कहते हैं, “अत्यधिक आहार आपको भुखमरी मोड में डाल सकता है और ऊर्जा बचाने के लिए आपका चयापचय धीमा हो जाएगा और आपका शरीर अधिक वसा पर लटका रहेगा। यह बाद में वजन बढ़ने का कारण बन जाता है और समय के साथ अधिक मांसपेशियों के नुकसान की ओर जाता है।”

अनुपमा मेनन एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु पर प्रकाश डालती हैं। मेनन का कहना है कि ये आहार प्रतिबंधात्मक हैं और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों को कम कर सकते हैं। पोषक तत्वों की कमी से ऊर्जा, प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और इससे अत्यधिक थकान हो सकती है।

  • गंभीर मिजाज का कारण बन सकता है
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मेनन कहते हैं, “पैमाने पर ऊपर-नीचे होना बेहद निराशाजनक होगा और कभी-कभी आप अपनी प्रेरणा भी खो देंगे। अधिकांश आहार आपको इतनी सारी चीजों से बचने के लिए कहेंगे कि आप कुछ विकल्पों के साथ समाप्त हो जाएंगे। और अगर आपका आहार आपको सप्ताहांत पर भी अपने पसंदीदा व्यंजनों का आनंद लेने की अनुमति नहीं देता है, तो यह आपके आहार को बदलने का समय है। ”

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