5 Wellness Tips to Prevent Cold and Other Ailments This Winter Season


सर्दी और मानसून के मौसम ने हमें विभिन्न संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है। आयुर्वेद के अनुसार, एक वर्ष को दो काल, उत्तरायण और दक्षिणायन में विभाजित किया गया है। इनमें से प्रत्येक काल की तीन ऋतुएँ होती हैं। इसलिए प्रति वर्ष छह ऋतुएँ होती हैं जिनमें से प्रत्येक ऋतु लगभग दो महीने तक चलती है,यह भी पढ़ें- बच्चों और किशोरों में मधुमेह के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

इन 6 ऋतुओं में से मध्य जनवरी से मध्य मार्च तक फैली शिशिर ऋतु (सर्दी) एक ऐसी अवधि है जो ठंडी और हवा वाली रहती है। यह भी पढ़ें- वजन घटाने के टिप्स: क्या आपको किलो कम करने की कोशिश करते समय दूध को अपने आहार में शामिल करना चाहिए?

ऋतुसंधि: ‘ऋतु’ का अर्थ है ऋतु और ‘संधि’ का अर्थ है जंक्शन। यह पिछले सीजन के आखिरी 7 दिनों और अगले सीजन के पहले 7 दिनों से मिलकर एक जंक्शन अवधि है। इस दौरान हमारे शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। यह भी पढ़ें- क्या हार्टफुलनेस मेडिटेशन तनाव कम करने में मदद करता है? यहाँ अध्ययन क्या कहता है

सर्दी के मौसम में होने वाली आम बीमारियाँ हैं:

  1. सामान्य जुकाम: एक सामान्य सर्दी एक ऊपरी श्वसन पथ का संक्रमण है जो मुख्य रूप से वायरस के कारण होता है। यह मुख्य रूप से बच्चों, वृद्ध लोगों और अन्य प्रतिरक्षा-समझौता वाले व्यक्तियों को प्रभावित करता है। लक्षणों में गले में जलन, कफ के साथ या बिना खांसी, नाक बहना, छींकना, आंखों से पानी आना, सिरदर्द और निम्न श्रेणी का बुखार शामिल हैं।
  2. पेट दर्द: सर्दी के मौसम में पेट फ्लू तेजी से फैल सकता है और यह नोरोवायरस के कारण होता है। इस स्थिति में पेट के म्यूकोसल लाइनिंग में सूजन बनी रहती है। इसे भोजन और पेय के माध्यम से और फेको-ओरल संदूषण के माध्यम से आसानी से प्रेषित किया जा सकता है। लक्षणों में मतली, उल्टी, पानी से भरे दस्त और पेट में ऐंठन शामिल हैं। व्यक्ति को ठंड लगना, सिरदर्द, थकान और मांसपेशियों में दर्द भी महसूस हो सकता है।
  3. अत्यधिक शुष्क त्वचा: शुष्क त्वचा, जिसे सर्दियों की त्वचा के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर सर्दियों के मौसम में खराब हो जाती है, जब वातावरण में नमी बहुत कम होती है। यह ठंडी और शुष्क हवा के कारण होता है जो त्वचा की पानी की मात्रा को बहुत जल्दी वाष्पित कर देती है, जिससे यह शुष्क और सख्त हो जाती है। इस अवधि के दौरान त्वचा में सूजन का खतरा हो सकता है।
  4. दमा: अस्थमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायुमार्ग संकीर्ण और सूजन हो जाता है, जिससे सांस लेने, खांसी और घरघराहट में कठिनाई होती है। कुछ व्यक्तियों के लिए, ये लक्षण सर्दी के मौसम में बढ़ सकते हैं। ठंडी शुष्क हवा वायुमार्ग को परेशान कर सकती है, अधिक बलगम पैदा कर सकती है और लक्षणों को बढ़ा सकती है। साथ ही, ठंडा वातावरण वायुमार्ग के कसना को खराब कर सकता है।
  5. फ्लू: फ्लू को आमतौर पर सामान्य सर्दी समझ लिया जाता है, लेकिन दोनों अलग-अलग हैं। यह एक सामान्य वायरल संक्रमण है जो अत्यधिक संवेदनशील समूहों में जानलेवा भी हो सकता है। यह फेफड़े, गले और नाक को प्रभावित करता है। फ्लू आमतौर पर युवा और वृद्ध आबादी को प्रभावित करता है और उन लोगों को भी जो कम प्रतिरक्षा या अन्य अंतर्निहित पुरानी स्थितियों को प्रभावित करते हैं। लक्षणों में तेज बुखार, ठंड लगना, गले में खराश, मतली, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और सिरदर्द शामिल हैं।
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शीतकालीन रोगों के लिए स्वास्थ्य युक्तियाँ:

  • अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करें: पेट फ्लू, सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे संक्रामक रोगों से खुद को बचाने के लिए अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता का अभ्यास करना सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। यह अपने आप से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद करता है।
  • यौगिक क्रियाएँ: जल नेति जैसी योग क्रियाओं का अभ्यास करने से ऊपरी श्वसन पथ से अतिरिक्त श्लेष्मा को हटाने में मदद मिलेगी और बिना किसी रुकावट के उचित वायु प्रवाह में मदद मिलेगी। इस प्रकार यह दमा की स्थिति में भी मदद करता है और भीड़, एलर्जी और सर्दी को कम करता है। इसका अभ्यास किसी योग्य योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए। सिर दर्द से बचने के लिए अभ्यास के बाद नाक के छिद्र को ठीक से फूंकने का ध्यान रखना चाहिए।
  • हर्बल उपचार:
  1. तुलसी: तुलसी में अच्छे एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण होते हैं और इसे सामान्य सर्दी और फ्लू जैसे वायरल संक्रमणों के लिए अनुशंसित किया जाता है। यह कफ को तरल करने में भी मदद करता है और खांसी और अस्थमा के लिए प्रभावी है। इसे सूप और सॉस में टॉपिंग के रूप में जोड़ा जा सकता है
  2. हल्दी: हल्दी में एक महान एंटीवायरल गुण होता है और इन्फ्लूएंजा वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से कार्य करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है और इसमें एक विरोधी भड़काऊ संपत्ति है।

  1. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ: ऊतकों की मरम्मत के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन करना आवश्यक है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सुधार करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों में आंवला, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, काली मिर्च, नींबू, संतरा जैसे खट्टे फल शामिल हैं।
  2. प्रोबायोटिक्स: प्रोबायोटिक्स ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण होने की संभावना को कम करता है। वे प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें छाछ, किण्वित चावल का पानी, अचार वाली सब्जियां, केफिर आदि शामिल हैं।
  3. हाइड्रेटेड रहना: पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी होने से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  4. गर्म सूप: सूप हमारे सर्दियों के मेनू में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन आहार है। इसे विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग करके और बढ़ाया जा सकता है जो सर्दियों के लिए अच्छे होते हैं जैसे कि मेंहदी, अजवायन, अदरक, लहसुन, काली मिर्च, जीरा आदि।
  • व्यायाम: हमारे मेटाबॉलिज्म को हाई रखने के लिए मध्यम व्यायाम बेहद जरूरी है। हम कार्डियो या योग प्रथाओं में शामिल हो सकते हैं जो शरीर की गर्मी को बढ़ाने और दिल के कार्यों में सुधार करने में मदद करते हैं ताकि शरीर के विभिन्न हिस्सों में परिसंचरण में सुधार किया जा सके।
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(आईएएनएस से इनपुट्स के साथ)

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