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5 Yoga Asanas For Women to Ease Period Cramps

पीरियड्स हर महिला को अलग तरह से प्रभावित करता है, कुछ हॉट योगा क्लास के साथ पूरी तरह से दिन बिता सकते हैं जबकि अन्य सिर्फ शवासन या नेटफ्लिक्स में मौज-मस्ती करते हैं। कोई निर्णय नहीं हैं। अपने शरीर को सुनें और प्रकाश की गति मदद करती है। वास्तव में, योग मुद्राएं मांसपेशियों में ऐंठन को कम कर सकती हैं और अधिक आनंददायक अवधि का अनुभव बना सकती हैं। योग ऐंठन, सिरदर्द, चिंता, पीठ दर्द और मासिक धर्म से संबंधित अन्य लक्षणों में मदद कर सकता है।यह भी पढ़ें- योग बनाम पिलेट्स, विशिष्ट स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

मनीषा कोहलीयोग विशेषज्ञ और ओम् के संस्थापक योर वे ने 5 योग आसन साझा किए हैं जो मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यह भी पढ़ें- क्या आप ध्यान केंद्रित करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं? एकाग्रता बढ़ाने के लिए करें ये योगासन | वीडियो देखें

  • बाउंड एंगल पोज़ – बधा कोणासन

बधा कोणासन

जब पीरियड्स की बात आती है तो डायरिया और कब्ज समान होते हैं, प्रोस्टाग्लैंडीन की रिहाई के लिए धन्यवाद जो आपके गर्भाशय को अनुबंधित करने का कारण बनता है। सुपर मजेदार नहीं है, लेकिन शुक्र है कि एबाउंड एंगल पोज मदद कर सकता है। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को शांत करता है बल्कि यह दर्दनाक मासिक धर्म ऐंठन से भी राहत प्रदान कर सकता है। ओह, और यह आपके अंडाशय को एक प्रजनन स्वास्थ्य शक्ति मुद्रा बनाकर उत्तेजित करता है। यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो कुछ समय इनबाउंड एंगल में बिताएं – यह आपकी ऊर्जा को भी पुनर्जीवित करेगा। यह भी पढ़ें- हार्ट स्ट्रोक से बचने के लिए 5 योग आसन

  • रेक्लाइंड बाउंड एंगल – सुप्त बधा कोणासन

सुप्त बधा कोणासन

पीरियड्स से प्रेरित चिंता आपको थोड़ा क्रेज़ी महसूस करा रही है? आपको इस मुद्रा की आवश्यकता है। झुका हुआ बाउंड एंगल बाउंड एंगल के समान है लेकिन आप आगे की बजाय पीछे की ओर झुक रहे हैं। और पीएमएस के लक्षणों की सूची जो इस मुद्रा में मदद करती है – थकान और अनिद्रा से लेकर चिंता से लेकर सिरदर्द तक, आपकी अवधि इस आराम की पोस्ट के खिलाफ एक मौका नहीं देती है। चूंकि आप वापस मुद्रा में झुक रहे हैं, आपके पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है जो ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है।

  • बच्चे की मुद्रा – बालासन

बालासन

योग केवल बाहरी लचीलेपन के बारे में नहीं है। कई आसनों के प्रभाव से आपके अंगों को भी लाभ होता है, जो एक प्रकार की आंतरिक मालिश के रूप में कार्य करता है। बच्चे की मुद्रा यह आपके प्रजनन अंगों को मोड़कर करती है, साथ ही आपकी पीठ, कंधों और गर्दन में तनाव मुक्त करती है। यदि आप गर्भाशय के मालिकों में से हैं, जो मासिक धर्म के दौरान मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको यह सरल मुद्रा पसंद आएगी। जब तक आप चाहें तब तक इसमें रहें- आपके दिमाग पर इसका जो शांत प्रभाव पड़ता है, वह उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि आपका शरीर आराम महसूस करेगा।

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  • उलटे पैर की मुद्रा – विपरीत करणी

विपरीत करणी

इस मुद्रा में शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभ लाजिमी है। जैसा कि हमने कई अन्य पोज़ के बारे में बात की है, उलटा लेग पोज़ परिसंचरण और पाचन में सुधार करता है, रक्तचाप को कम करता है, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। यह रचनात्मक सोच और समस्या-समाधान को बढ़ाने के लिए भी कहा जाता है (यदि आप मासिक धर्म के चरण में हैं जहां आपको लगता है कि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं तो बहुत उपयोगी!) भावनात्मक रूप से, एक उल्टे पैर की मुद्रा आपको मूड स्विंग के बीच भी, अपनी ठंडक बनाए रखने में मदद कर सकती है।

  • हेड टू नी फॉरवर्ड बेंड – जानू सिरसासन

जानू सिरसासन

एक और आगे झुकना? हां। और अच्छे कारण के लिए। आगे की ओर झुकने वाले उत्तेजक प्रभाव पेट और प्रजनन की मांसपेशियों पर अद्वितीय होते हैं। सिर से घुटने तक आगे की ओर झुकना एक और मुद्रा है जिसे आपके अनुभव के स्तर पर संशोधित किया जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कैसे संशोधित करते हैं, सिर से घुटने तक आगे की ओर झुकना आपके प्रजनन और पाचन तंत्र का समर्थन करता है, चिंता, थकान, सिरदर्द, मासिक धर्म में ऐंठन से राहत देता है, और यहां तक ​​कि हल्के अवसाद को शांत करने में भी मदद कर सकता है।

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