Anxiety Can be Treated With Moderate And Strenuous Exercise, Study


गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि मध्यम और ज़ोरदार व्यायाम दोनों चिंता के लक्षणों को कम करते हैं, भले ही विकार पुराना हो। अध्ययन, अब जर्नल ऑफ अफेक्टिव डिसऑर्डर में प्रकाशित हुआ है, जो चिंता सिंड्रोम वाले 286 रोगियों पर आधारित है, जिन्हें गोथेनबर्ग और हॉलैंड काउंटी के उत्तरी भाग में प्राथमिक देखभाल सेवाओं से भर्ती किया गया है। आधे मरीज कम से कम दस साल से चिंता के साथ जी रहे थे। उनकी औसत आयु 39 वर्ष थी, और 70 प्रतिशत महिलाएं थीं।यह भी पढ़ें- प्रकट किया! दिशा पटानी का फिटनेस सीक्रेट अब सामने आ गया है: उनकी तरह आकार में कैसे रहें, यह जानने के लिए वीडियो देखें

लॉट के ड्राइंग के माध्यम से, प्रतिभागियों को 12 सप्ताह के लिए समूह व्यायाम सत्रों को सौंपा गया था, या तो मध्यम या ज़ोरदार। नतीजे बताते हैं कि सार्वजनिक स्वास्थ्य सिफारिशों के अनुसार शारीरिक गतिविधि पर सलाह प्राप्त करने वाले नियंत्रण समूह की तुलना में चिंता एक पुरानी स्थिति होने पर भी उनकी चिंता के लक्षण काफी कम हो गए थे। यह भी पढ़ें- बच्चों और किशोरों में मधुमेह के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

उपचार समूहों में अधिकांश व्यक्ति 12-सप्ताह के कार्यक्रम के बाद मध्यम से उच्च चिंता के आधारभूत स्तर से निम्न चिंता स्तर तक चले गए। अपेक्षाकृत कम तीव्रता वाले व्यायाम करने वालों के लिए, चिंता के लक्षणों में सुधार की संभावना 3.62 के कारक से बढ़ी। उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने वालों के लिए संगत कारक 4.88 था। प्रतिभागियों को शारीरिक प्रशिक्षण का कोई ज्ञान नहीं था या उनके अपने समूह के बाहर के लोगों को परामर्श मिल रहा था। यह भी पढ़ें- मिनी स्ट्रोक बनाम रेगुलर स्ट्रोक में क्या अंतर है? विशेषज्ञ बताते हैं।

See also  Dhanteras 2021:Why is it Important to Buy Utensils on This Day? Read Here

“सुधार के लिए एक महत्वपूर्ण तीव्रता की प्रवृत्ति थी – यानी, जितनी अधिक तीव्रता से उन्होंने व्यायाम किया, उतना ही उनके चिंता के लक्षणों में सुधार हुआ,” गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय में सहलग्रेन्स्का अकादमी में डॉक्टरेट के छात्र मालिन हेनरिकसन कहते हैं, जो सामान्य चिकित्सा के विशेषज्ञ हैं। हॉलैंड क्षेत्र, और अध्ययन के पहले लेखक।

अवसाद में शारीरिक व्यायाम के पिछले अध्ययनों ने स्पष्ट लक्षण सुधार दिखाया है। हालाँकि, चिंता से ग्रस्त लोग व्यायाम से कैसे प्रभावित होते हैं, इसकी स्पष्ट तस्वीर अब तक नहीं मिली है। वर्तमान अध्ययन को अब तक के सबसे बड़े में से एक के रूप में वर्णित किया गया है।

एक भौतिक चिकित्सक के मार्गदर्शन में, दोनों उपचार समूहों में सप्ताह में तीन बार 60 मिनट का प्रशिक्षण सत्र था। सत्रों में कार्डियो (एरोबिक) और शक्ति प्रशिक्षण दोनों शामिल थे। 45 मिनट के लिए 12 स्टेशनों के आसपास सर्कल प्रशिक्षण के बाद वार्मअप किया गया था, और सत्र कूल डाउन और स्ट्रेचिंग के साथ समाप्त हुआ।

मध्यम स्तर पर व्यायाम करने वाले समूह के सदस्य अपने अधिकतम हृदय गति के लगभग 60 प्रतिशत तक पहुंचने का इरादा रखते थे – हल्के या मध्यम के रूप में मूल्यांकन की गई परिश्रम की एक डिग्री। जिस समूह ने अधिक गहन प्रशिक्षण दिया, उसका लक्ष्य अधिकतम हृदय गति का 75 प्रतिशत प्राप्त करना था, और इस स्तर के परिश्रम को उच्च माना जाता था।

कथित शारीरिक परिश्रम के लिए एक स्थापित रेटिंग पैमाने, बोर्ग स्केल का उपयोग करके स्तरों को नियमित रूप से मान्य किया गया था, और हृदय गति मॉनीटर के साथ पुष्टि की गई थी।

See also  Kareena Kapoor Steps Out in Mumbai Wearing Hot Pink Top And Trousers Worth Rs 5K: Yay or Nay?

चिंता के लिए आज के मानक उपचार संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) और साइकोट्रोपिक दवाएं हैं। हालांकि, इन दवाओं के आमतौर पर दुष्प्रभाव होते हैं, और चिंता विकार वाले रोगी अक्सर चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देते हैं। सीबीटी के लिए लंबा इंतजार करना भी रोग का निदान खराब कर सकता है।

वर्तमान अध्ययन का नेतृत्व गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के सहलग्रेन्स्का अकादमी में एसोसिएट प्रोफेसर मारिया एबर्ग ने किया था, जो क्षेत्र वस्त्र गोटलैंड के प्राथमिक स्वास्थ्य संगठन में सामान्य चिकित्सा के विशेषज्ञ और संबंधित लेखक थे।

“प्राथमिक देखभाल में डॉक्टरों को ऐसे उपचार की आवश्यकता होती है जो व्यक्तिगत हों, जिनके कुछ दुष्प्रभाव हों और जिन्हें निर्धारित करना आसान हो। 12 सप्ताह के शारीरिक प्रशिक्षण में शामिल मॉडल, तीव्रता की परवाह किए बिना, एक प्रभावी उपचार का प्रतिनिधित्व करता है जिसे प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल में चिंता के मुद्दों वाले लोगों के लिए अधिक बार उपलब्ध कराया जाना चाहिए, “एबर्ग कहते हैं।

(एएनआई से इनपुट्स के साथ)

.

You may also like...