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Benefits of Running VS Benefits of Jumping Rope – Which Workout Style is More Effective For Weight Loss


दौड़ने के फायदे बनाम रस्सी कूदने के फायदे: बचपन में हम सभी को रस्सी कूदना पसंद था। यह अब एक बहुत ही स्मार्ट और कसरत के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक बन गया है। दौड़ना और रस्सी कूदना फायदेमंद साबित होता है। इतने सारे विकल्प उपलब्ध होने के कारण, आप सोच रहे होंगे कि कौन सा बेहतर है, दौड़ना या रस्सी कूदना। झल्लाहट नहीं, हमने आपको कवर कर लिया है।यह भी पढ़ें- सात्विक भोजन करने के लाभ: यह कैसे एक प्रतिरक्षा बूस्टर की तरह काम करता है और प्रभावी वजन घटाने के लिए एक उपकरण के रूप में काम करता है

वजन घटाने का व्यायाम: दौड़ने के फायदे

दौड़ना एक एरोबिक गतिविधि माना जाता है। यह फेफड़ों और हृदय को लाभ पहुंचाता है। इसके साथ ही स्प्रिंट कार्डियोवैस्कुलर सहनशक्ति में सुधार करने में भी मदद करेगा। हालांकि, ट्रेडमिल या खुले क्षेत्र की आवश्यकता होगी। दौड़ने से शारीरिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी मदद मिलती है। यह भी पढ़ें- वास्तविक जीवन वजन घटाने की यात्रा: मैंने 32 किलो वजन कम किया, डार्क चॉकलेट और उचित भोजन खाकर अपनी मधुमेह को उलट दिया

  • दौड़ने के फायदे: मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नजर रखता है

दौड़ने से आपके मस्तिष्क में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन जैसे रसायनों को छोड़ने में मदद मिलती है। ये रसायन तनाव के स्तर और चिंता को कम करते हैं। दौड़ना अवसाद, अकेलापन और अलगाव की भावनाओं को कम करने में मदद करता है। इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है। यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए 5 कारणों से क्रैश डाइट से पूरी तरह बचना चाहिए

  • दौड़ने के फायदे: फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है
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दौड़ना अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने में मदद करता है, बलगम को कम करता है, और यहाँ तक कि कफ भी। दौड़ने से श्वसन की मांसपेशियों में सहनशक्ति क्षमता, कुशल श्वास और फेफड़ों के विकारों को रोकने में मदद मिलती है।

वजन घटाने का व्यायाम: रस्सी कूदने के फायदे

रस्सी कूदने से फेफड़े, हृदय और कैलोरी बर्निंग को मजबूत करने में मदद मिलती है। यह एक आदर्श इनडोर व्यायाम है क्योंकि आपको ट्रेडमिल की आवश्यकता नहीं है। यह उन लोगों के लिए उपयोगी है जो बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं।

  • रस्सी कूदने के फायदे: वजन कम करने में मदद करता है

एक मिनट की रस्सी कूदने से 10-16 कैलोरी बर्न होती है। इसका मतलब यह भी है कि यदि आप 30 मिनट के लिए रस्सी छोड़ते हैं और इसे 10 मिनट के तीन राउंड में विभाजित करते हैं, तो आप 480 कैलोरी तक जला सकते हैं। आठ मिनट का मील 10 मिनट की रस्सी कूदने के बराबर होता है। इस तरह से आप तेजी से मोटापा भी घटा सकते हैं।

  • रस्सी कूदने के फायदे: शरीर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है

यह आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। यह आपके घुटनों पर कम दबाव डालता है, टखने की स्थिरता में सुधार करता है, और आपके बछड़ों के आकार को विकसित करने में मदद करता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा व्यायाम है जिन्हें चोट लगी है और उन्हें दौड़ने की अनुमति नहीं है।

रस्सी कूदना और दौड़ना दोनों ही सबसे अच्छा कार्डियोवस्कुलर वर्कआउट रूटीन माना जाता है। रस्सी कूदना और दौड़ना शरीर की मुद्रा और गति को सही करने में मदद करता है। हालाँकि, चुनाव पूरी तरह से आप और आप जिस स्थिति में हैं उस पर निर्भर करता है।

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