Chromebook, Tablet Shipments Decline for First Time Since Pandemic Began: IDC in Hindi articles

नवीनतम आईडीसी रिपोर्ट से पता चलता है कि 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से क्रोमबुक और टैबलेट ने शिपमेंट में अपनी पहली तिमाही गिरावट दर्ज की। जबकि 2021 की तीसरी तिमाही में Chromebook शिपमेंट में साल दर साल 29.8 प्रतिशत की गिरावट आई है, टैबलेट शिपमेंट में साल-दर-साल 9.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। क्रोमबुक शिपमेंट वॉल्यूम घटकर 6.5 मिलियन यूनिट हो गया और टैबलेट शिपमेंट वॉल्यूम घटकर 42.3 मिलियन यूनिट हो गया। क्रोमबुक सेगमेंट में, लेनोवो ने कथित तौर पर 23.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ पैक का नेतृत्व किया। दूसरी ओर, ऐप्पल ने तीसरी तिमाही में 34.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टैबलेट सेगमेंट पर शासन किया।

आईडीसी का नवीनतम रिपोर्ट good पता चलता है कि कई क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील देने से अन्य श्रेणियों में खर्च में वृद्धि हुई, जो कमजोर हुई Chrome बुक और टैबलेट की मांग रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरावट भी 2020 में एक मजबूत तीसरी तिमाही की तुलना में उपजी है जब उपभोक्ता उपकरण शिपमेंट चरम पर था। उल्लेखानुसार, Lenovo Q3 2021 में क्रोमबुक सेगमेंट में 1.5 मिलियन शिपमेंट और 23.1 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ राज किया। हालांकि, इसकी वार्षिक वृद्धि में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है क्योंकि इसने पिछले साल की समान तिमाही में 1.7 मिलियन यूनिट की बिक्री की थी। Chromebook शिपमेंट के लिए, एसर 1.4 मिलियन शिपमेंट और 20.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर आता है। गड्ढा तथा हिमाचल प्रदेश तीसरी तिमाही में 1.2 मिलियन और 1.1 मिलियन शिपमेंट के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर आते हैं। सैमसंग 0.6 मिलियन शिपमेंट और 8.9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ अंतिम स्थान पर आया। लगभग सभी शीर्ष Chromebook निर्माताओं ने वार्षिक वृद्धि में गिरावट देखी, सैमसंग को छोड़कर, जिसमें 0.2 प्रतिशत की मामूली वृद्धि देखी गई।

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IDC के मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स की वरिष्ठ शोध विश्लेषक, अनुरूपा नटराज कहती हैं, “कई स्कूलों और सरकारों ने दूरस्थ शिक्षा के लिए उपकरण उपलब्ध कराने के लिए अपने बजट को उड़ा दिया और यहां तक ​​कि उपभोक्ताओं ने 2020 में सीखने के लिए आक्रामक तरीके से उपकरण खरीदे। निकट अवधि में शिक्षा बाजार की उम्मीद है। यह सीधे तौर पर क्रोमबुक और यहां तक ​​​​कि टैबलेट को कुछ हद तक प्रभावित करता है, खासकर अमेरिका और पश्चिमी यूरोप जैसे विकसित बाजारों में, पिछली तिमाहियों में उच्च मात्रा के कारण। हालांकि, क्रोमबुक में अपने पदचिह्न को बढ़ाना जारी है एशिया/प्रशांत (जापान और चीन को छोड़कर), लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका जैसे उभरते बाजार, लेकिन इन क्षेत्रों में बिक्री कुल Chromebook मात्रा का 13 प्रतिशत से कम है और इसलिए वैश्विक बाजार को स्थानांतरित करने से बहुत दूर है। “

टैबलेट की बात करें तो, नवीनतम IDC रिपोर्ट बताती है कि सेब Q3 2021 शिपमेंट में पैक का नेतृत्व 14.7 मिलियन यूनिट और 34.6 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ किया। पिछले साल इसी तिमाही में केवल 14 मिलियन यूनिट शिप किए जाने के साथ इसने 4.6 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि देखी। सैमसंग रिपोर्ट किए गए शिपमेंट के साथ 7.5 मिलियन और बाजार हिस्सेदारी 17.7 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर आता है। अमेज़ॅन-ब्रांडेड टैबलेट और Lenovo टैबलेट क्रमशः 4.7 मिलियन और 4.3 मिलियन यूनिट शिप के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर आते हैं।

हुवाई Q3 2021 में 2.4 मिलियन टैबलेट शिप करने में कामयाब रहे, वैश्विक स्तर पर बाजार हिस्सेदारी का 5.4 प्रतिशत और टैबलेट रैंकिंग में पांचवां स्थान हासिल किया।

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