Disney+ Streaming Subscriber Growth Slows, Reaches 118 Million Worldwide

अमेरिकी मनोरंजन दिग्गज डिज्नी ने बुधवार को कहा कि हाल ही में समाप्त तिमाही में उसकी प्रमुख स्ट्रीमिंग सेवा उम्मीद से धीमी हो गई क्योंकि महामारी का प्रकोप शुरू हो गया है।

डिज्नी+ दुनिया भर में 118 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया है, लेकिन विश्लेषकों ने भविष्यवाणी की थी कि लाखों और लोग साइन अप करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप बाजार के बाद के ट्रेडों में मनोरंजन दिग्गज के शेयर की कीमत में गिरावट देखी गई।

डिज्नी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब चापेको एक कमाई कॉल पर विश्लेषकों को बताया कि दो साल पुरानी सेवा को नए शो और फिल्मों को उतारने के लिए कुछ महामारी का सामना करना पड़ा है।

“जाहिर है, हम डिज़नी + लॉन्च के केवल दो वर्ष में हैं और सेवा के लिए सामग्री की भूख असाधारण है,” उन्होंने कहा।

“और जब आपके साथ ऐसा होता है कि आपके पास एक महामारी है और आपको उत्पादन बंद करना पड़ता है, तो यह एक अच्छा संयोजन नहीं है,” उन्होंने कहा।

प्रतिद्वंद्वी Netflix महामारी के कारण उत्पादन में देरी से पीड़ित होने के बाद मूल प्रोग्रामिंग के अपने लाइन-अप को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने का वादा किया है।

डिज़नी + में निराशाजनक वृद्धि के रूप में कंपनी ने अपने यात्रा और थीम पार्क व्यवसायों में गति हासिल करने की कोशिश की, जो महामारी के कारण प्रभावित हुए हैं।

चापेक ने कहा, “हमने डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर और अपने पार्कों में, विशेष रूप से हमारे लोकप्रिय नए डिज्नी जिनी और मैजिक की पेशकशों के साथ सार्थक और अभिनव कदम उठाते हुए अपने व्यवसायों को फिर से खोलने में काफी प्रगति की है।”

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पार्कों और फिल्मों पर प्रभाव

डिज़्नी+ के लॉन्च के इस सप्ताह दो साल पूरे होने के अवसर पर डिज़्नी ने शुक्रवार को एक बड़े प्रचार की भी योजना बनाई।

निवेशकों के लिए अधिक चिंताजनक, प्रति Disney+ ग्राहक औसत मासिक राजस्व 9 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष गिरकर $4.12 (लगभग 307 रुपये) हो गया।

अपनी कमाई जारी करने में, समूह ने भारत और इंडोनेशिया जैसे कुछ बाजारों में सस्ती सदस्यता के लिए गिरावट को जिम्मेदार ठहराया।

इसने यह भी नोट किया कि डिज़्नी+ को सामग्री उत्पादन, विपणन और प्रौद्योगिकी के मामले में लागत वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है।

बुधवार को कारोबार के अंत तक डिज्नी के शेयर में चार फीसदी की गिरावट आई।

लेकिन बहुत लोकप्रिय स्ट्रीमिंग सेवा अपनी मूल कंपनी की विवादास्पद रणनीति से लाभान्वित होती है, जिसमें कुछ फिल्मों को सिनेमाघरों और ऑनलाइन में एक साथ रिलीज करना शामिल है, प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के लिए अतिरिक्त लागत के साथ।

बाद में मुलान 2020 में, काली माई तथा जंगल क्रूज इस गर्मी में स्कारलेट जोहानसन जैसे सिनेमाघरों और सितारों की बड़ी नाराजगी के कारण रिलीज़ हुई, जिन्होंने उनके लिए कमाई के नुकसान की आलोचना की।

एंडरले ग्रुप के तकनीकी विश्लेषक रॉब एंडरले ने डिज्नी के बारे में कहा, “जब वे सिनेमाघरों के साथ-साथ स्ट्रीमिंग सेवा में ब्लॉकबस्टर फिल्में डाल रहे थे, तो यह प्रवेश की कीमत के लायक था।”

“लेकिन, वह ड्राइवर वाष्पित हो गया है।”

विश्लेषक के अनुसार, डिज्नी ने देर से पाठ्यक्रम बदल दिया है, जिससे फिल्मों को स्ट्रीमिंग सेवा में लाने से पहले कुछ समय के लिए सिनेमाघरों में चलने दिया जाता है।

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“अगर वे आपको फिर से थिएटर में वापस जाने के लिए मजबूर करने जा रहे हैं, तो डिज्नी + बेमानी हो जाता है,” एंडरले ने कहा।

“कुछ बिंदु पर डिज्नी को सिनेमाघरों या उनकी सेवा के पक्ष में निर्णय लेना होगा, और यह एक कठिन निर्णय है।”

कुल मिलाकर, डिज्नी के प्लेटफॉर्म (डिज्नी+, ईएसपीएन+, और हुलु) के पास 179 मिलियन सब्सक्रिप्शन हैं और इसने 4.6 बिलियन डॉलर (लगभग 34,268 करोड़ रुपये) का कारोबार किया है।

दुनिया भर में अपने सभी थीम पार्कों के बहुप्रतीक्षित फिर से खुलने के कारण, पार्क और व्यापारिक व्यवसाय ने अपने राजस्व को दोगुना कर $5.5 बिलियन (लगभग 40,973 करोड़ रुपये) कर दिया।

डिज़नी ने अपने बयान में कहा, “स्वास्थ्य प्रतिबंधों के कारण हम कम परिचालन क्षमता से प्रभावित हो रहे हैं”।

डिज़्नी ने फ़िल्म बनाने और अपने अन्य व्यवसाय के संचालन की लागत में भी वृद्धि की उम्मीद की, क्योंकि मुद्रास्फीति के दबाव पूरे अर्थव्यवस्था में महसूस किए जा रहे थे।


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