Expert Shares 7 Ways to Reduce Chances of Getting Diabetes During Pregnancy


विश्व मधुमेह दिवस 2021: मधुमेह आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान देखा जाता है। इसलिए, इसे प्रबंधित करना और गर्भावस्था की आगे की जटिलताओं से बचना समय की मांग है। मधुमेह को नियंत्रित करने और गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए क्या करें और क्या न करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।यह भी पढ़ें- विश्व मधुमेह दिवस 2021: यहां बताया गया है कि मधुमेह की जटिलताओं को कैसे तैयार और प्रबंधित किया जाए

गर्भावस्था आनंद है! लेकिन, निश्चित रूप से एक बुरे सपने में बदल सकता है जब गर्भावस्था के दौरान मधुमेह होने की प्रवृत्ति होती है। आखिरकार, आप इसके कारण होने वाली विभिन्न समस्याओं के बारे में सोचकर घबरा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए आपके लिए खाने की अच्छी आदतें स्थापित करना अनिवार्य होगा। यहाँ कुछ स्वस्थ खाने की रणनीतियाँ हैं जिनका गर्भावस्था के दौरान अभ्यास करने की आवश्यकता है। यह भी पढ़ें- विश्व मधुमेह दिवस 2021: 6 तरीके मधुमेह महिलाओं के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है

स्वाति गायकवाड़, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे ने स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण उपाय और सुझाव साझा किए। यह भी पढ़ें- विश्व मधुमेह दिवस 2021: बच्चों में मधुमेह को रोकने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं

  • गर्भावस्था के दौरान रक्त शर्करा नियंत्रण शिशु के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी आवश्यक है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों का चयन करना महत्वपूर्ण है। ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, और दाल जिसमें फाइबर होता है, पर लोड करें। स्टार्च, फल, सब्जियां, दूध और दही में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, यह कोई ब्रेनर नहीं है, इसलिए इन खाद्य भागों को मापा जाना चाहिए और उसके बाद ही उन्हें प्राप्त करना चाहिए।
  • एक बार में बहुत अधिक खाना खाने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है। कम भोजन करें और नाश्ता भी करें। नियंत्रित अनुपात में खाएं। द्वि घातुमान खाना बिल्कुल भी उचित नहीं है। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।
  • दूध स्वस्थ और कैल्शियम से भरपूर होता है। लेकिन, डॉक्टर के बताए अनुसार ही लें। इसके अलावा, एक समय में फल का एक छोटा सा हिस्सा लें क्योंकि इसमें प्राकृतिक चीनी होती है। किसी भी कीमत पर नाश्ता न छोड़ें। आप प्रोटीन युक्त नाश्ता कर सकते हैं।
  • फलों के रस और शर्करा युक्त पेय से बचें जिनमें चीनी और कैलोरी अधिक होती है। इसके अलावा, नियमित सोडा और शर्करा युक्त शीतल पेय को उसी कारण से ना कहें। मिठाई और मिठाइयों को सीमित करना आवश्यक है। ऐसे केक, कुकीज, कैंडी और पेस्ट्री से बचें जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है और जो रक्त शर्करा के स्तर को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में अक्सर बहुत अधिक वसा होता है और ये बिल्कुल भी पौष्टिक नहीं होते हैं। प्रोसेस्ड और जंक फूड की भी बिल्कुल भी सिफारिश नहीं की जाती है। घर का बना खाना ही खाएं।
  • हफ्ते में कम से कम 5 बार और आधे घंटे के लिए फिजिकल एक्टिविटी करें। फिटनेस ट्रेनर के मार्गदर्शन में ही व्यायाम करें। अपने आप को शांत करने के लिए योग और ध्यान करना न भूलें।
  • ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए तनाव मुक्त रहना भी जरूरी है। तो, आपको जो पसंद है वो करें। संगीत सुनें, पढ़ें, बागवानी करें या कुकिंग करें।
  • यदि शर्करा के स्तर में अभी भी उतार-चढ़ाव होता है, तो गर्भावस्था के बेहतर परिणाम के लिए माताओं को मधुमेह विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ दोनों द्वारा उपचार और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।
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