Fintech for Teens Sees Transactions Worth Crores a Month on New-Age Banking Apps in Hindi articles

15 वर्षीय सत्य सिबा नायक YouTube प्रीमियम और नेटफ्लिक्स के भुगतान के लिए, Google Play से ऐप्स डाउनलोड करने के लिए, और दोस्तों के साथ बाहर जाने पर चीजों का भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड का उपयोग करता है। FamPay नामक ऐप के लिए साइन अप करने से नायक के पास ऑफ़लाइन और ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपना कार्ड हो सकता है।

“मेरे पिताजी हमारे साथ नहीं रहते क्योंकि वह कर्नाटक में काम करते हैं और मेरी माँ को इसकी आदत नहीं थी गूगल पे और सामान, इसलिए मैं कैशलेस लेनदेन करने के लिए एक समाधान के बारे में शोध कर रहा था, ”कक्षा 10 के छात्र ने गैजेट्स 360 को बताया।

उन्होंने कहा कि पहले वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मांगना उनके माता-पिता के लिए काफी परेशान करने वाला था, लेकिन FamPay पर अपने समर्पित खाते के साथ, उन्हें अब उन्हें परेशान करने की ज़रूरत नहीं है।

नायक जैसे युवा भारतीयों का कहना है कि उनके माता-पिता से नकद भत्ता न तो सुविधाजनक है और न ही हमेशा संभव है। कई माता-पिता के लिए, प्रीपेड वॉलेट अपने बच्चों को अधिक स्वतंत्रता देने के लिए एक अच्छा विकल्प थे, जबकि उन्हें सीमा निर्धारित करने की भी अनुमति थी। अब, फिनटेक प्लेटफार्मों की एक नई लहर किशोरों के लिए पूर्ण डेबिट कार्यक्रम तैयार कर रही है, और हर महीने करोड़ों का लेनदेन देख रही है। लेकिन इन प्लेटफार्मों के माध्यम से होने वाले लेन-देन की संख्या और मूल्य में वृद्धि के साथ, बच्चों के लिए एक अंतिम वित्तीय स्रोत होने वाले ऐप्स की वृद्धि भी चिंता बढ़ा रही है।

परम ग्राहक

FamPay में जाने से पहले, नायक अपने माता-पिता से पॉकेट मनी के रूप में प्राप्त होने वाली नकदी का उपयोग करके लेनदेन करता था। वह अक्सर ऑनलाइन ऑर्डर देने के लिए अपने माता-पिता के डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल करता था। लेकिन अपना कार्ड आसानी से मिलने से नायक का खर्च (ऑनलाइन और ऑफलाइन) बढ़कर रु. 2,500 प्रति माह।

FamPay भारत में लोकप्रिय नए जमाने के बैंकिंग ऐप (आमतौर पर नियोबैंक के रूप में जाना जाता है) में से एक है जो बच्चों और किशोरों के लिए है। इस श्रेणी के अन्य लोकप्रिय ऐप्स में जूनियो शामिल है, जिसे इस साल मई में पूर्व द्वारा लॉन्च किया गया था Paytm अधिकारी, और वालरस, जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था।

जूनियो प्रीपेड कार्ड छवि जूनियो

जूनियो माता-पिता को अपने मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने बच्चों के प्रीपेड कार्ड में पैसे लोड करने की अनुमति देता है
फोटो क्रेडिट: जूनियो

सौरज्योति बर्मन फैमपे के सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से एक हैं। बर्मन (17) ने अपने माता-पिता द्वारा चुने गए समाधानों पर भरोसा करने के बजाय लेनदेन करने के लिए अपना खुद का कार्ड रखने के एकमात्र उद्देश्य के साथ जनवरी में ऐप पर साइन अप किया।

नायक की तरह ही बर्मन भी लगभग रु. FamPay के माध्यम से मासिक आधार पर 2,500। हालांकि, उन्होंने देखा कि उनका कुल खर्च रुपये से कम हो गया। FamPay कार्ड प्राप्त करने से पहले उसके पास 3,000 रुपये प्रति माह था क्योंकि उसे इस खाते में सीमित धन प्राप्त होता था, जबकि असीमित एक्सेस उसे अपने पिता के Google Pay खाते से मिलता था।

नए जमाने के प्लेटफॉर्म बनाम पारंपरिक बैंक

कंपनी ने कहा कि 2021 की पहली तिमाही में FamPay 13,50,142 पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और 38,44,609 लेनदेन तक पहुंच गया। दूसरी ओर, जूनियो ने कहा कि उसने रु। के 6,50,000 लेनदेन को संभाला। 2,50,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं के उपयोगकर्ता आधार के माध्यम से लॉन्च होने के बाद से 30 करोड़। जूनियो ने यह भी कहा कि उसने 2,00,000 रुपये के लेनदेन को संसाधित किया। सिर्फ अक्टूबर में 10 करोड़।

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चूंकि पारंपरिक बैंक किशोरों को माता-पिता या अभिभावक के बिना अपने स्टैंडअलोन बैंक खाते रखने की अनुमति नहीं देते हैं, FamPay और Junio ​​सहित प्लेटफ़ॉर्म उस अंतर को भरने का प्रयास करते हैं। जैसे, आपको खाता बनाने के लिए अपने माता-पिता की सहमति की आवश्यकता नहीं है, न ही उन्हें इन ऐप्स के साथ अपना खाता रखने की आवश्यकता है, न ही जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज़ मांगे जाते हैं।

आपको बस एक डिवाइस पर ऐप डाउनलोड करना है, अपना फोन नंबर सत्यापित करना है, और व्यक्तिगत जानकारी, जैसे उनका पूरा नाम और पूरा पता दर्ज करके पंजीकरण करना है। एक बार समर्पित ऐप पर पंजीकरण फॉर्म भर जाने के बाद, प्लेटफार्मों के पास एक अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) की आवश्यकता होती है जिसे माता-पिता को सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड अपलोड करके पूरा करना होता है।

ऐप्स साइन अप करने के लिए शुल्क भी लेते हैं। FamPay रुपये का एकमुश्त शुल्क लेता है। इसके नियमित कार्ड के लिए 299, या रु। प्रीमियम कार्ड के लिए 599। मुख्य अंतर पुरस्कार और टाई-अप है जैसे जोमैटो प्रो, और कार्ड का निजीकरण।

fampay famcard मॉडल तुलना छवि FamPay

FamPay बच्चों को दो अलग प्रीपेड कार्ड विकल्प प्रदान करता है
फोटो क्रेडिट: फैमपे

दूसरी ओर, जूनियो के पास एक रु. 99 साइनअप शुल्क। कंपनी का कहना है कि साइनअप शुल्क के बदले में यूजर्स को एक स्क्रैच कार्ड मिलता है, जिसमें 1,000 रुपये तक का कैशबैक मिलता है।

ये ऐप माता-पिता को समर्पित एनालिटिक्स और डैशबोर्ड के माध्यम से अपने बच्चों के खर्चों पर नजर रखने की क्षमता भी देते हैं। साथ ही, माता-पिता अपनी ओर से किसी भी लेन-देन को रोक सकते हैं या ऐप के माध्यम से अपने बच्चों द्वारा किए गए हर नए भुगतान के लिए सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

हालाँकि FamPay और Junio ​​सहित ऐप्स को किशोरों के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म के रूप में डिज़ाइन किया गया है, वे केवल तब तक समाधान नहीं रहना चाहते जब तक कि उनके ग्राहक वयस्क नहीं हो जाते। इन नए खिलाड़ियों का उद्देश्य किशोरावस्था का चरण पूरा करने के बाद इन किशोरों के लिए वन-स्टॉप बैंकिंग समाधान के रूप में उभरना है।

जूनियो के सह-संस्थापक शंकर नाथ ने कहा, “अगर हम बैंक खाता खोलते हैं, अगर हम इससे खुश हैं, तो हम जाकर नहीं बदलते हैं।” “इसलिए, हम ऐसा बनना चाहते हैं और 12-13 साल की उम्र में बच्चों को पकड़ना चाहते हैं और अपने ऐप के माध्यम से उनके साथ संबंध बनाना चाहते हैं, जिसे हम देख रहे हैं।”

बच्चों के लिए पारंपरिक बैंकों और फिनटेक ऐप्स के बीच मुख्य अंतर

विशेषताएं पारंपरिक बैंक नए जमाने के फिनटेक ऐप्स
माता-पिता की सहमति जरूरी हां नहीं
खर्च विश्लेषण तक पहुंच नहीं हां
तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) समर्थन हाँ (लेकिन सीमित राशि के लिए) नहीं
माता-पिता का बैंक खाता अनिवार्य हाँ (ज्यादातर मामलों में) नहीं
जन्म प्रमाण पत्र सहित दस्तावेजों की आवश्यकता है हाँ (ज्यादातर मामलों में) नहीं
लेन-देन की राशि सीमित है हां नहीं
आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त हां नहीं
यूपीआई सपोर्ट नहीं हां

नाबालिगों को निशाना बनाने पर चिंता

मैसाचुसेट्स स्थित किड्स-फोकस्ड वॉचडॉग ग्रुप फेयरप्ले के बोस्टन के अभियान प्रबंधक डेविड मोनाहन ने कहा कि बच्चों को लक्षित करने वाले प्रीपेड कार्ड ने संवेदनशील डेटा के बारे में महत्वपूर्ण चिंताएं उठाईं जो कंपनियां बच्चों के खर्च करने की आदतों के बारे में संकलित कर रही थीं और जिन्हें वे इसे साझा कर रहे थे।

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डेटा साझाकरण के बारे में पूछे जाने पर, जो इसमें भी सुझाया गया है गोपनीयता नीति कंपनी की साइट पर लिस्टेड जूनियो ने कहा कि उसने यूजर डेटा को किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं किया।

दूसरी ओर, FamPay ने कहा कि यह डेटा साझा करने के लिए उपयोगकर्ता की सहमति लेता है।

“हमारे बैंकिंग पार्टनर और अन्य संबद्ध सेवाओं के साथ हमारी सह-ब्रांडिंग व्यवस्था के हिस्से के रूप में, हमें केवाईसी और अन्य डेटा साझा करने की आवश्यकता है ताकि बैंक और सहायक सेवा प्रदाता हमारे प्लेटफॉर्म पर लेनदेन शुरू करने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित कर सकें। एक बार जब उपयोगकर्ता हमारे पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा बन जाता है, तो इस तरह के डेटा साझाकरण के लिए सहमति प्राप्त करने के लिए हमारे पास प्रक्रियाएं हैं, ”कंपनी ने कहा।

मोनाहन ने यह भी कहा कि वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देने की आड़ में, इन प्लेटफार्मों को वास्तव में छोटे बच्चों को भी खरीदारी करने की आदत डालने के लिए डिज़ाइन किया गया था, इस बात की परवाह किए बिना कि वे चीजों को खरीद सकते हैं या नहीं।

“वे कुछ बैंकों और ब्रांडों के लिए ब्रांड वफादारी भी बना रहे हैं जब बच्चे छोटे और प्रभावशाली होते हैं,” उन्होंने कहा।

पब्लिक-पॉलिसी थिंक-टैंक द डायलॉग के संस्थापक निदेशक काज़िम रिज़वी, मोनाहन द्वारा उठाई गई चिंताओं से सहमत हैं और बताया कि ये किशोर प्लेटफ़ॉर्म नाबालिगों के बायोमेट्रिक डेटा भी एकत्र कर रहे थे जिन्हें उच्च स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता थी।

“ये ऐप 18 साल से कम उम्र के बच्चों और उनके माता-पिता के लिए है। यह व्यापक रूप से सेवाओं और वित्तीय प्रणाली के उपयोग के लिए वैध सहमति पर सवाल उठाता है। यह बिना कहे चला जाता है कि इस तरह का प्रयास अनिवार्य रूप से डेटा एकत्र करता है, ”उन्होंने कहा।

कुछ बाजार विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​​​है कि नियामक नियंत्रण की आवश्यकता है क्योंकि इन प्लेटफार्मों द्वारा नाबालिगों को लक्षित दर्शकों के रूप में माना जाता है, लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक के पास इन युवा ग्राहकों के लिए कोई विशिष्ट मानदंड नहीं है।

हालांकि, राघव अग्रवाल, एक प्रधान सलाहकार, जो फिनटेक रणनीति का विश्लेषण करता है और पीडब्ल्यूसी में संलग्नता का सौदा करता है, ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में गैजेट्स 360 को बताया कि इन प्लेटफार्मों को विनियमित करने और उन्हें एक व्यक्तिगत बैंक के रूप में मान्यता देने के लिए बहुत सारी पूंजी की आवश्यकता होगी।

“जैसे ही आप एक संस्था को एक व्यक्तिगत बैंक के रूप में पहचानते हैं, वहां बहुत अधिक अनुपालन होते हैं, बहुत अधिक पूंजी आवश्यकताएं होती हैं जो तस्वीर में आती हैं, जो बहुत सारी पूंजी को अवरुद्ध कर देगी या इन नियोबैंक से महंगी पूंजी की आवश्यकता होगी, और नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी, ग्राहक अधिग्रहण में शामिल होने के बजाय, उन्हें उस पैसे को अनुपालन के रूप में पार्क करना होगा, ”उन्होंने कहा।

जीवन भर के लिए किशोरों का बैंक बनने का लक्ष्य

फिनटेक ऐप्स के लिए, लक्ष्य केवल बच्चों के जीवन में एक भूमिका निभाना नहीं है, बल्कि उनके निरंतर जीवन का हिस्सा बनना है।

FamPay के सह-संस्थापक कुश तनेजा ने कहा, “इसीलिए हम खुद को FamPay कहते हैं, न कि केवल एक किशोर भुगतान ऐप।” “हम उनके साथ रहना चाहते हैं, हम उन्हें पूरे वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल करना चाहते हैं, और हम उनके साथ बढ़ना चाहते हैं।”

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जूनियो के सह-संस्थापक अंकित गेरा ने गैजेट्स 360 को बताया कि चल रहे विकास में से एक को क्रेडिट देना था है मैं ऐप के माध्यम से।

“क्योंकि आपके पड़ोस में किराना स्टोर में स्वाइप मशीन नहीं हो सकती है। इसलिए, हम एक ऐसी सुविधा बना रहे हैं जहां आप स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं। हम उस भुगतान मोड पर क्रेडिट देने वाले हैं क्योंकि वे 100 रुपये के छोटे भुगतान की तरह हैं, ”उन्होंने कहा।

जूनियो अंततः कॉलेज, शिक्षा और व्यक्तिगत ऋण की पेशकश करने की योजना बना रहा है जो उपयोगकर्ताओं को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर दिया जाएगा। अल्पावधि में, कंपनी फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांडों के साथ बातचीत कर रही है। अपने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न ऑफर चलाती है।

बच्चों को क्या आकर्षित कर रहा है?

जूनियो के नाथ ने गैजेट्स 360 को बताया कि उन्होंने और उनके साथी गेरा ने ग्रीनलाइट (a .) लिया अमेरिका में लोकप्रिय ऐप) उनके ऐप के लिए एक संदर्भ मॉडल के रूप में।

पेटीएम में मुख्य विपणन अधिकारी और वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम कर चुके नाथ ने कहा, “आजकल बच्चे घर के सीटीओ हैं, लगभग इसलिए कि वे कई मामलों में डिजिटल रूप से अपने माता-पिता की तुलना में कहीं अधिक जानकार हैं।” “तो हमारा पूरा दृष्टिकोण अनिवार्य रूप से इस तथ्य से प्रेरित था कि यदि कोई बच्चा डिजिटल रूप से लेनदेन कर रहा है, तो उसके पास अपने स्वयं के भुगतान साधन होने चाहिए, निश्चित रूप से पर्यवेक्षण के तहत।”

जबकि गूगल पे और phonepe लोगों को साइन अप करने के लिए भारी कैशबैक और पुरस्कारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, FamPay की टीम ने कहा कि बच्चे एक ही तरह के ऑफ़र की तलाश में नहीं हैं।

FamPay के तनेजा ने कहा, “बच्चे पुरस्कार के लिए हमारे मंच पर नहीं आते हैं।” “जब वे कुछ चुनते हैं, तो वे इनाम के कारण नहीं चुनते हैं, वे चुनते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि भावनात्मक संबंध, ब्रांड वैल्यू, वैल्यू प्रॉप और वह सौंदर्य सिर्फ पुरस्कारों से कहीं अधिक है।”

FamPay किशोर उपभोक्ताओं को GIF, मीम्स, यहां तक ​​कि वॉयस नोट्स का उपयोग करके अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहक एजेंटों के साथ संवाद करने की क्षमता भी प्रदान करता है। युवा ग्राहकों को व्यक्तिगत अनुभव देने के लिए FamPay के FamCard Me पर डूडल हैं।

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FamCard Me बच्चों को वैयक्तिकृत अनुभव प्राप्त करने के लिए उनके प्रीपेड कार्ड पर डूडल बनाने देता है
फोटो क्रेडिट: फैमपे

तनेजा ने समझाया, “क्या होता है कि एक बार किशोरों को कार्ड मिल जाता है, वे इसे फ्लैश करना चाहते हैं।” “वे इसे अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं, वे इसे इंस्टाग्राम पर डालना चाहते हैं, और वे उस भावना को प्राप्त करना चाहते हैं।”

फैमपे वैयक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए अपने कार्ड में फंतासी पात्रों को लाने की योजना बना रहा है। तनेजा ने संकेत दिया कि फंतासी पात्र से हो सकते हैं डिज्नी और FamCoins की कीमत पर आ सकता है। हालांकि, जिन ग्राहकों से हमने बात की, वे अपने कार्ड को अनुकूलित करने की तुलना में ओटीपी के बिना भुगतान करने में अधिक रुचि रखते हैं।

“आप वास्तव में FamCard Me के साथ रचनात्मक हो सकते हैं और शानदार डिज़ाइन देखे हैं, लेकिन रु। 600, मुझे नहीं लगता कि मैं इसे लूंगा, ”नायक ने कहा। “अगर वे कुछ छूट देंगे तो मैं पुनर्विचार कर सकता हूं।”


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