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From Healthy Heart To Strengthening Muscles, Check Out These Benefits of Brisk Walking


पैदल चलना हमेशा से फिट और स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका रहा है। विभिन्न अध्ययनों ने तेज चलने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार दिखाया है। यह सबसे आम एरोबिक व्यायामों में से एक है जिसका आमतौर पर लोग अभ्यास करते हैं। तेज गति के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।यह भी पढ़ें- वजन कम करना चाहते हैं? वजन घटाने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग ट्राई करें: स्टडी

ब्रिस्क वॉकिंग क्या है? कैसे सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं?

चलने की तेज गति को तेज चलना कहा जाता है। बहुत से लोग तेज चलना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें चलने के विभिन्न रूपों का संयोजन होता है – तेज गति, जॉगिंग अवकाश चलना। हालांकि, तकनीक का सही होना जरूरी है। इसे करने का सही तरीका यहां दिया गया है: यह भी पढ़ें- क्या एक जहरीला लीवर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है? यहाँ हम क्या जानते हैं

  • आपका शरीर शिथिल होना चाहिए।
  • आंखें आगे की ओर होनी चाहिए, सिर ऊपर और गर्दन शिथिल होनी चाहिए।
  • चलते समय बाहों को शिथिल और झूलना चाहिए।
  • पीठ सीधी रखते हुए शरीर सीधा होना चाहिए।
  • चलते समय पैर की उंगलियों और पैरों का पूरी तरह से व्यायाम करें।

ब्रिस्क वॉकिंग के क्या फायदे हैं?

यहाँ तेज चलने के पाँच लाभ दिए गए हैं: यह भी पढ़ें- दौड़ने के फायदे बनाम रस्सी कूदने के फायदे – वजन घटाने के लिए कौन सी कसरत शैली अधिक प्रभावी है?

  1. दिल दिमाग: तेज चलना दिल के लिए अच्छा होता है। यह मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को कम करता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है और रक्त शर्करा और रक्तचाप पर नजर रखता है।
  2. वजन कम करने में मदद करता है: वजन कम करने के फायदों के लिए ब्रिस्क वॉकिंग को जाना जाता है। यह कैलोरी और फैट को बर्न करने में मदद करता है। इसलिए, अपने वजन घटाने के शासन में तेज चलना शामिल किया जाना चाहिए।
  3. मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा: अध्ययनों ने तेज चलने के लाभों को दिखाया है। यह मूड को बूस्ट करके तनाव और तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही तेज चलने से स्मरण शक्ति में सुधार होता है और नींद आती है।
  4. मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में मदद करता है: शरीर को उचित मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत की आवश्यकता होती है। तेज चलने से शरीर की हड्डियाँ और मांसपेशियां संतुलित होती हैं और परिसंचरण और वजन में सुधार होता है।
  5. लंबे समय तक स्वस्थ रहें: ब्रिस्क वॉकिंग में शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने की क्षमता होती है। यह मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।
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