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Google Says It Used AI to Reduce Traffic Delays, Fuel Use in Israel; Plans to Test in Rio De Janeiro

कंपनी ने बुधवार को कहा कि अल्फाबेट के Google ने सिग्नल लाइट को अनुकूलित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके इज़राइल में चार स्थानों पर ईंधन के उपयोग और यातायात में 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत की कटौती की और रियो डी जनेरियो में सॉफ्टवेयर का परीक्षण करने की योजना बनाई।

प्रारंभिक चरण की अनुसंधान परियोजना अंदर की नई सॉफ्टवेयर पहलों में से एक है [Google] जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए। कुछ कर्मचारियों साथ ही वकालत समूहों ने दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी से संकट से निपटने के लिए अपने प्रभाव का और अधिक तत्काल उपयोग करने का आह्वान किया है।

हालांकि Google ने तेल कंपनियों को प्रौद्योगिकी बेचने या ग्लोबल वार्मिंग से इनकार करने वाले सांसदों को वित्त पोषण करने से रोकने के लिए आलोचकों की कॉल को संबोधित नहीं किया है, लेकिन इसने स्थिरता सुविधाओं को प्राथमिकता दी है।

Google ने आने वाले हफ्तों में अपने Nest थर्मोस्टेट उपयोगकर्ताओं को हीटिंग और कूलिंग से उत्सर्जन को ऑफसेट करने के लिए प्रति माह $ 10 (लगभग 750 रुपये) के लिए अक्षय ऊर्जा क्रेडिट खरीदने की अनुमति देने की योजना बनाई है। क्रेडिट टेक्सास में परियोजनाओं से आएगा जिसमें बेथेल विंड फार्म और रोसलैंड सोलर शामिल हैं। Google ने कहा, अधिकांश धनराशि क्रेडिट खरीद और उपयोगिता-बिल भुगतान लागतों की ओर जाएगी, शेष के बारे में विस्तार से बताए बिना।

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संयुक्त राज्य भर में बिना किसी शुल्क के, Nest उपयोगकर्ता जल्द ही अपने आप हीटिंग और कूलिंग को ऐसे समय में स्थानांतरित कर सकते हैं जब ऊर्जा अधिक स्वच्छ हो।

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खोज परिणामों के साथ नए सूचनात्मक पैनल वैश्विक स्तर पर उड़ानों के उत्सर्जन या अन्य पर्यावरणीय रेटिंग और संयुक्त राज्य अमेरिका में कारों और घरेलू उपकरणों को दिखाते हैं। गलत सूचनाओं को रोकने के लिए, इस महीने से शुरू होने वाले “जलवायु परिवर्तन” का उल्लेख करने वाले अंग्रेजी, स्पेनिश और फ्रेंच प्रश्नों में संयुक्त राष्ट्र के स्पष्टीकरण शामिल होंगे।

इज़राइल के हाइफ़ा और बीयर-शेवा में शुरुआती परिणामों के आधार पर, रियो डी जनेरियो के नगरपालिका यातायात प्राधिकरण ने एआई के लिए बेहतर समय यातायात सिग्नल परिवर्तन के लिए उच्च आशा व्यक्त की। इसने रॉयटर्स से कहा कि सिस्टम को जल्द ही घोषित किए गए स्थानों के साथ महीनों के भीतर पेश किया जाना चाहिए।

पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के एक सहयोगी प्रोफेसर अलेक्जेंडर स्टेवानोविक ने कहा कि सिमुलेशन से पता चलता है कि एआई यातायात प्रवाह को सुचारू कर सकता है। लेकिन उन्होंने सवाल किया कि क्या ट्रैफिक इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के बिना एक टेक कंपनी अंततः इस तरह के सॉफ्टवेयर को वास्तविकता में ला सकती है।

“हर साल कोई नया दावा करता है कि हम चमत्कार कर सकते हैं,” उन्होंने कहा।

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


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