HomeTech NewsGoogle, YouTube to Stop Serving Advertisements Next to Climate Change Misinformation

Google, YouTube to Stop Serving Advertisements Next to Climate Change Misinformation

Google ने गुरुवार को कहा कि वह अब अपने सर्च इंजन या वैश्विक वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर जलवायु परिवर्तन के बारे में गलत सूचनाओं के साथ विज्ञापन पोस्ट नहीं करेगा। Google विज्ञापनदाताओं, प्रकाशकों और YouTube निर्माताओं के लिए नई नीति प्लेटफ़ॉर्म को लोगों को ऐसी सामग्री से पैसा बनाने में मदद करने से रोकेगी जो “जलवायु परिवर्तन के अस्तित्व और कारणों के बारे में अच्छी तरह से स्थापित वैज्ञानिक सहमति का खंडन करती है।”

इसमें ऑनलाइन सामग्री शामिल है जो जलवायु परिवर्तन को एक धोखा या एक घोटाला के रूप में संदर्भित करती है, या दुनिया का तापमान बढ़ रहा है और यह कि मानव गतिविधि समस्या में योगदान दे रही है, Google पोस्ट में कहा.

“विज्ञापनदाता नहीं चाहते कि उनके विज्ञापन इस सामग्री के बगल में प्रदर्शित हों,” गूगल कहा।

“और प्रकाशक और निर्माता नहीं चाहते कि इन दावों को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन उनके पेज या वीडियो पर दिखाई दें।”

इंटरनेट की दिग्गज कंपनी ने कहा कि नीति में बदलाव कंपनी द्वारा टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन का सामना करने के प्रयासों के अनुरूप है।

एनजीओ अवाज अभियान के निदेशक फादी कुरान ने कहा, “जलवायु संबंधी गलत सूचनाओं को विमुद्रीकृत करने का Google का महत्वपूर्ण निर्णय जलवायु से इनकार करने वाली अर्थव्यवस्था पर ज्वार को मोड़ सकता है।”

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“वर्षों से, जलवायु गलत सूचना देने वालों ने जनता की राय को भ्रमित किया है और जलवायु परिवर्तन पर तत्काल राजनीतिक कार्रवाई में बाधा डाली है, और YouTube उनकी पसंद के हथियारों में से एक रहा है।”

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कुरान ने अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों से Google के नेतृत्व का पालन करने और जलवायु परिवर्तन के खंडन को खारिज करने वालों के लिए धन फ़नल करने से रोकने का आग्रह किया।

सोशल नेटवर्किंग बादशाह फेसबुक, जो कि डिजिटल विज्ञापन बाजार में Google का सबसे बड़ा प्रतियोगी है, अपने मंच पर जलवायु संबंधी गलत सूचनाओं पर अंकुश लगाने के प्रयास करता है, लेकिन उसके पास ऐसा कोई विज्ञापन प्रतिबंध नहीं है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नियमित रूप से प्रचार करने का आरोप लगाया जाता है ऐसी सामग्री जो मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को उकसाती है उपयोगकर्ताओं को व्यस्त रखने के लिए ताकि प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापनों से अधिक पैसा कमा सकें, भले ही सामग्री नुकसान पहुंचा सकती हो।


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