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How Yoga Asanas Can Help in Curing Stress And Anxiety

योग हमेशा से बहुत मददगार रहा है। दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इसकी सिफारिश की है। बहुत सारे अध्ययनों ने योग के सकारात्मक प्रभावों को दिखाया है और यह कैसे अवसाद, तनाव, चिंता और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।यह भी पढ़ें- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित लक्षण, कारण, उपचार और कलंक, समझाया गया | वीडियो देखें

India.com मानसिक स्वास्थ्य पर हिमालय सिद्ध, ग्रैंड मास्टर अक्षर से बात की। ग्रैंड मास्टर अक्षर ने योग के लाभों और विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में योग कैसे प्रभावी रहा है, इस पर बहुमूल्य जानकारी साझा की। यह भी पढ़ें- विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2021: थीम, इतिहास और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

योग मानसिक स्वास्थ्य रोगियों की मदद कैसे कर सकता है?

जब आप योग करते हैं, तो आपके मस्तिष्क की कोशिकाएं नए कनेक्शन विकसित करती हैं, और मस्तिष्क संरचना के साथ-साथ कार्य में भी परिवर्तन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बेहतर संज्ञानात्मक कौशल, जैसे सीखने और स्मृति में सुधार होता है। योग मस्तिष्क के उन हिस्सों को मजबूत करता है जो स्मृति, ध्यान, जागरूकता, विचार और भाषा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह भी पढ़ें- चेहरे और गर्दन की त्वचा को टाइट करने के लिए 5 एंटी-एजिंग योगासन

क्या योग अवसाद को प्रभावित करता है?

अध्ययनों ने योग का अभ्यास करने वालों में कोर्टिसोल के कम स्तर का प्रदर्शन किया है। ऐसा माना जाता है कि योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा श्वास अभ्यास शरीर की विश्राम प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है, और दिमागीपन ध्यान कोर्टिसोल को कम करने के साथ-साथ अमिगडाला के आकार में कमी से जुड़ा हुआ है। प्रतिभागियों ने योग कक्षा के तुरंत बाद कम कोर्टिसोल के स्तर का प्रदर्शन किया।

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5 योग आसन जो चिंता को कम कर सकते हैं

चिंता एक सामान्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है। लेकिन योग के अभ्यास से इसके प्रभाव को उलटना संभव है। यहाँ कुछ योग मुद्राएँ हैं:

अडोमुखी स्वानासन

अडोमुखी स्वानासन

अपने चौकों पर शुरू करें, सुनिश्चित करें कि हथेलियाँ कंधों के नीचे और घुटने कूल्हों के नीचे हों। कूल्हों को ऊपर उठाएं, घुटनों और कोहनियों को सीधा करें और उल्टे ‘वी’ आकार का बनाएं। अब हाथों को कंधों की चौड़ाई से अलग रखें। अपनी हथेलियों पर दबाव डालें और अपने कंधे के ब्लेड खोलें और अपनी एड़ी को फर्श पर धकेलने का प्रयास करें। अपनी नजर अपने बड़े पैर की उंगलियों पर रखें।

वज्रासन:

वज्रासन:

अपने घुटनों को अपनी चटाई पर गिराएं, और अपने श्रोणि को अपनी एड़ी पर रखें। यहां, आपकी जांघों को आपके बछड़े की मांसपेशियों को दबाना चाहिए। अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखते हुए रखें। अपनी पीठ को सीधा करें और आगे देखें।

हलासन

हलासन

यह चिंता और अवसाद के लिए बहुत ही उपयोगी आसन माना जाता है। इस आसन का अभ्यास करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे गिरने दें। अपने मध्य और पीठ के निचले हिस्से को ऊपर उठाएं ताकि आपके पैर की उंगलियां फर्श को छू सकें। जितना हो सके अपनी छाती को अपनी ठुड्डी के करीब लाने की कोशिश करें और अपने आराम के स्तर के अनुसार हथेलियों से पीठ को सहारा दें।

  • पश्चिमोत्तानासन – बैठे आगे की ओर झुके हुए
पश्चिमोत्तानासन - बैठे आगे की ओर झुके हुए

पश्चिमोत्तानासन – बैठे आगे की ओर झुके हुए

  1. अपने पैरों को आगे बढ़ाकर शुरू करें
  2. सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और अपने ऊपरी शरीर को अपने निचले शरीर पर रखें।
  3. अपने घुटनों को अपनी नाक से छूने की कोशिश करें।
आनंदासन

आनंदासन

  1. अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपनी बाहों को फैलाओ। अपनी आँखें बंद करें
  2. अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखें। गहरी सांस लें और अपने फेफड़ों को हवा से भरें, सांस छोड़ें और शरीर को आराम दें।
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मानसिक स्वास्थ्य का शारीरिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है? क्या योग इसे ठीक कर सकता है?

“अगर हम किसी भी तरह से अभिभूत, तनावग्रस्त, या अधिक सोच रहे हैं, तो हमारा दिमाग हमारे शरीर को उस तथ्य के प्रति सचेत करेगा, और शरीर हमें सचेत करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा और हमें इस बात पर ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करेगा कि क्या हो रहा है। यह मन और शरीर दोनों के लिए थकाऊ हो सकता है, और इसलिए हम इसे शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों पर महसूस करेंगे, ”ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं

योग एक शांतिपूर्ण शरीर और मन को प्राप्त करने के लिए शारीरिक और मानसिक विषयों को एक साथ लाने में मदद करता है। इसके साथ ही योग तनाव, चिंता को प्रबंधित करने में भी मदद करता है और आपको आराम देता है। यह लचीलेपन, मांसपेशियों की ताकत और बॉडी टोन को बढ़ाने में भी मदद करता है। यह श्वसन, ऊर्जा और जीवन शक्ति में सुधार करता है। योग आसन ताकत, लचीलेपन और आत्मविश्वास का निर्माण करते हैं।

योग चिकित्सा क्या है? क्या यह वास्तव में काम करता है?

ग्रैंड मास्टर अक्षर कहते हैं, “योग चिकित्सा योग की शिक्षाओं और प्रथाओं के आवेदन के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य और कल्याण की ओर बढ़ने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाने की प्रक्रिया है।”

योग चिकित्सा इतनी लोकप्रिय हो गई है कि अब कई डॉक्टर इसका समर्थन कर रहे हैं। विभिन्न चिकित्सा पत्रिकाएँ योग के बहु-स्तरीय लाभों के रूप में शोध को प्रकट करती हैं। योग चिकित्सा ग्राहक की अनूठी और सटीक स्वास्थ्य आवश्यकताओं को योग प्रथाओं के साथ संरेखित करती है। योग परंपरा और चिकित्सा विज्ञान ने भी विशेष उपचारात्मक प्रभावों की स्थापना की है।

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