Microsoft Rolls Out New Tech to Connect Its Cloud to Rivals in Hindi articles

Microsoft ने मंगलवार को अपनी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को उन डेटा केंद्रों में काम करने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकियों के एक नए दौर की घोषणा की, जो उसके पास नहीं हैं – जिसमें उसके प्रतिद्वंद्वियों के क्लाउड डेटा केंद्र शामिल हैं।

रणनीति, माइक्रोसॉफ्ट अधिकारियों और विश्लेषकों का कहना है, क्लाउड कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर मार्केट में कंपनी की वृद्धि की कुंजी रही है, जो अनुसंधान फर्म गार्टनर का अनुमान है कि $ 64.3 बिलियन (लगभग 4,79,650 करोड़ रुपये) और जहां माइक्रोसॉफ्ट मार्केट लीडर के बाद दूसरे स्थान पर है। अमेज़न का अमेज़ॅन वेब सेवाएं। Microsoft ने पिछले सप्ताह कहा था से राजस्व नीला, इसकी प्रमुख क्लाउड पेशकश, 48 प्रतिशत बढ़ी, परिणाम जिसने इसे आगे निकलने में मदद की सेब दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में।

Microsoft की रणनीति में इसकी सबसे आकर्षक क्लाउड सॉफ़्टवेयर सेवाओं का निर्माण शामिल है, जैसे डेटाबेस टूल, ताकि वे अपने स्वयं के डेटा केंद्रों के अंदर चल सकें, जो ग्राहकों के स्वामित्व वाले हैं या यहां तक ​​​​कि अमेज़ॅन जैसे प्रतिद्वंद्वियों के भी हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रमुख स्कॉट गुथरी ने रॉयटर्स को बताया कि इस कदम ने कुछ ग्राहकों को इसकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए राजी किया है जब वे हमेशा माइक्रोसॉफ्ट के डेटा केंद्रों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। रॉयल बैंक ऑफ कनाडा, गुथरी ने कहा, अपने कुछ कंप्यूटिंग कार्यों को अपने डेटा केंद्रों में रखने के लिए कानूनी आवश्यकताओं का सामना करना पड़ता है और उन सुविधाओं को माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड से जोड़ने के लिए एज़ूर आर्क नामक तकनीक का उपयोग करता है।

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“ऐतिहासिक रूप से उच्च स्तरीय सेवाओं के साथ चुनौती ‘लॉक इन’ की चिंता रही है – क्या होगा यदि मैं केवल आपके डेटा सेंटर में उनका उपयोग कर सकूं?” गुथरी ने कहा। “आंदोलन की स्वतंत्रता के कारण ग्राहक उन सेवाओं का उपयोग करके अधिक सहज महसूस करते हैं।”

एड एंडरसन, एक उपाध्यक्ष, गार्टनर के विशिष्ट विश्लेषक, ने कहा कि दृष्टिकोण ग्राहकों के साथ माइक्रोसॉफ्ट के लिए दरवाजे खोलता है, लेकिन यह कंपनी को सस्ते कंप्यूटिंग पावर के साथ पैकेजिंग के बजाय अपनी सॉफ्टवेयर सेवाओं की गुणवत्ता पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए मजबूर करता है।

“ईमानदारी से कहूं तो यह प्रतिस्पर्धा करने का एक बेहतर तरीका है,” एंडरसन ने कहा। “ग्राहकों को बयानबाजी पर संदेह होता है। वे क्षमताओं के प्रमाण की तलाश करते हैं और उन चीजों से सावधान रहते हैं जहां सैद्धांतिक रूप से तकनीक मल्टी-क्लाउड है लेकिन शायद सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग इसका समर्थन नहीं करता है।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2021


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