This ONE Thing You Must Do After Every Meal to Remain Fit and Healthy


आयुर्वेद की प्रथा आज भी भारत में प्रचलित है। लोग अभी भी छोटी-मोटी बीमारियों के लिए आयुर्वेद की ओर लौटते हैं और वांछित परिणाम प्राप्त करते हैं। डॉ. नितिका कोहली के अनुसार, आयुर्वेद का उपयोग आहार सिद्धांत के रूप में किया गया है जिसका अर्थ है शरीर और मन के भीतर स्वास्थ्य का निर्माण करना। “सैकड़ों साल पहले हिप्पोक्रेट्स ने निर्देश दिया था, ‘भोजन को अपनी दवा होने दें,’ आयुर्वेद ने उस सलाह को व्यावहारिक बनाने के लिए सिद्धांतों को परिभाषित किया। भोजन का चयन, भोजन का समय और भोजन के दौरान जागरूकता की स्थिति या तो ओजस (जीवन शक्ति) या अमा (विषाक्तता) को बढ़ाती है,” डॉ. नितिका कहती हैं।यह भी पढ़ें- अपनी ऊर्जा को तुरंत बढ़ाने के लिए यहां 5 आसान उपाय दिए गए हैं

इसे इंस्टाग्राम पर लेते हुए, डॉ. नितिका ने के महत्व को साझा किया शतपावलीशत मतलब 100 और पावली यानी चलना- और यह शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है। डॉ. नितिका कहती हैं, “आयुर्वेद में यह सबसे महत्वपूर्ण नियम, आयुर्वेद के प्राचीन ज्ञान का दोहन करने और भोजन के माध्यम से स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और ऊर्जा बनाने के लिए इसका उपयोग करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा।” यह भी पढ़ें- 9 आयुर्वेद खाद्य नियम आंत स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए

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डॉ. नितिका चलने के महत्व को साझा करती हैं। उसने कहा कि रात का खाना या दोपहर का खाना खाने के बाद कम से कम 100 कदम चलने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। प्रत्येक भोजन के बाद 15 मिनट की पैदल दूरी स्वास्थ्य में सुधार और विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने में मदद करती है।

यहां जानिए कैसे 15 मिनट की पैदल दूरी शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में मदद करती है

  • पाचन में मदद करता है
  • भोजन चयापचय में मदद करता है
  • भोजन के बाद आलस्य से राहत देता है

डॉ. नितिका आयुर्वेद समर्थक टिप साझा करती हैं। डॉ. नितिका कहती हैं, “आयुर्वेद का मानना ​​है कि पैदल चलना केवल वसा जलाने के लिए नहीं है, भोजन के बाद कभी भी तेज चलना नहीं चाहिए, इससे शरीर में दोष बढ़ते हैं, शतपावली सर्वोत्तम है।”

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