HomeLifestyleWalnuts, Blueberries and 3 Other Essential Food To Encourage Good Brain Health

Walnuts, Blueberries and 3 Other Essential Food To Encourage Good Brain Health


मस्तिष्क शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर के केंद्र को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क आपको सोचने, चलने, महसूस करने, सांस लेने और बहुत कुछ करने की अनुमति देता है। यह जीवन को बनाए रखने के लिए सभी सहायता प्रदान करता है। इतना ही नहीं, मस्तिष्क का मुख्य कार्य पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न भागों में पहुंचाना और पहुंचाना है।यह भी पढ़ें- वजन घटाने: यहां कुछ 5 स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं

हम जो भोजन करते हैं वह मस्तिष्क के विकास और आकार देने में प्रमुख भूमिका निभाता है। शोध के अनुसार विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोल्स, पॉलीफेनोल और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन का सेवन उपयोगी होता है। ये आपके मस्तिष्क की रक्षा करने, याददाश्त, एकाग्रता और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। यह भी पढ़ें- रोजाना अखरोट खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है

MIND डाइट द्वारा किए गए एक अन्य शोध के अनुसार, भूमध्यसागरीय आहार और DASH आहार का मिश्रण, विशिष्ट भोजन का सेवन मस्तिष्क-स्वास्थ्य को बढ़ाता है। यह अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। यह भी पढ़ें- मानसून सुपरफूड्स: कॉर्न्स, अंडे और अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें अपने आहार में शामिल करें

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मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के लिए छह खाद्य पदार्थ हैं:

केल और पालक जैसी सब्जियां और पोषक तत्वों और विटामिन जैसे के, ई और फोलेट से भरपूर। विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को कट्टरपंथी क्षति से बचाते हैं और उम्र बढ़ने वाली आबादी में संज्ञानात्मक गिरावट को रोकते हैं। इसके साथ ही विटामिन K मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, याददाश्त कम होने से रोकने और अनुभूति में सुधार करने में मदद करता है।

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अंडे अपने पोषक तत्वों और स्वास्थ्य सामग्री के लिए जाने जाते हैं। अंडे सीधे वयस्कों में संज्ञानात्मक प्रदर्शन में सुधार के साथ जुड़े हुए हैं। यह कोलीन का भी सबसे अच्छा स्रोत है। कोलिन सूजन को कम करने में मदद करता है और दो कोशिकाओं के बीच स्मृति और संचार जैसे मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ाता है।

सामन अपने स्वास्थ्य पोषक तत्वों के साथ-साथ मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी प्रसिद्ध है। सैल्मन ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए सहायक होता है। इसके साथ ही सालमन हृदय रोग और गठिया के खतरे को भी कम करता है।

जामुन शरीर के लिए आवश्यक हैं। ब्लूबेरी विशेष रूप से पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के निर्माण में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के, मैंगनीज और फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल हैं। ये पोषक तत्व शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को पुनर्जीवित करते हैं। इस प्रकार, एकाग्रता में सुधार हुआ। सबूतों के अनुसार, नियमित सब्जियों और फलों के सेवन के साथ ब्लूबेरी उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक हानि, मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

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नट्स सुपर हेल्दी और पौष्टिक होते हैं। हालांकि, अखरोट सूची में सबसे ऊपर है। इसमें अन्य नट्स की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इतना ही नहीं, यह डीएचए से भी भरा हुआ है, इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। सूजन और ऑक्सीडेटिव दोनों अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश से जुड़े हुए हैं। रोजाना एक से दो औंस अखरोट खाने से संज्ञानात्मक कार्य में मदद मिलती है।

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