HomeLifestyleWant to Enhance Flexibility in Muscles? Try These 5 Exercises

Want to Enhance Flexibility in Muscles? Try These 5 Exercises


मध्य सप्ताह के ब्लूज़ बहुत कठिन हिट हुए। प्रेरणा और दृढ़ संकल्प ढूँढना आपकी उत्पादकता पर भारी पड़ सकता है। वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन क्लासेस और घर पर रहना मुश्किल और व्यस्त हो सकता है। हालांकि, शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करना और दैनिक कसरत सत्र करना महत्वपूर्ण है।यह भी पढ़ें- फिट बॉल एक्सरसाइज के फायदे जानना चाहते हैं? यहां पढ़ें

आश्चर्य है कि आसान शारीरिक व्यायाम कैसे करें? झल्लाहट नहीं, यास्मीन कराचीवाला यहाँ एक संपूर्ण कसरत कार्यक्रम के साथ है। यास्मीन कराचीवाला एक फिटनेस सेलिब्रिटी ट्रेनर हैं, जिन्होंने कैटरीना कैफ, वाणी कपूर, सोफी चौधरी जैसे अभिनेताओं को प्रशिक्षित किया है। इसे इंस्टाग्राम पर ले जाते हुए, यास्मीन ने फंक्शनल और प्लायोमेट्रिक्स वर्कआउट नामक दिनचर्या की एक श्रृंखला अपलोड की। कैप्शन में लिखा है, “एक शानदार छुट्टी के बाद, मैं बहुत सारे इमोटिकॉन्स के साथ एक शानदार फंक्शनल एंड प्लायोमेट्रिक्स वर्कआउट (sic) के साथ काम पर वापस आ गया हूं।” यह भी पढ़ें- इन 5 प्लैंक एक्सरसाइज को आजमाएं और अपनी कोर और आंतरिक शक्ति का परीक्षण करें

इंस्टाग्राम पोस्ट देखें:

यह भी पढ़ें- 7 दिनों की गहन कसरत चुनौती में वसा और कैलोरी जलाने के लिए कमर कस लें

यास्मीन कहती हैं, “प्लायोमेट्रिक्स, जिसे जंप ट्रेनिंग या प्लायोस के रूप में भी जाना जाता है, ऐसे व्यायाम हैं जिनमें मांसपेशियां थोड़े समय के अंतराल में अधिकतम बल लगाती हैं, जो शक्ति बढ़ाने का इरादा रखती हैं।”

प्लायोमेट्रिक प्रशिक्षण के महत्व पर जोर देते हुए, वह कहती हैं, “प्लायोमेट्रिक प्रशिक्षण का प्राथमिक ध्यान, जितनी जल्दी हो सके मांसपेशियों का विस्तार और अनुबंध करना है, ऐसा करने के मुख्य लाभों में अधिक लचीलापन और मांसपेशियों को अधिक तेज़ी से स्थानांतरित करने की क्षमता है। ।”

वीडियो में वह इन एक्सरसाइज का अभ्यास करती नजर आ रही हैं। वे:

  • डंबेल स्विंग + साइडस्टेप
  • पर्वतारोही
  • ब्रिज में डंबेल हैमर प्रेस + स्कलक्रशर
  • डंबेल अपर कट x 4
  • स्क्वाट के साथ पंच x 4
  • डंबेल विंडमिल

उन्होंने आगे बताया कि इन अभ्यासों का कितनी बार अभ्यास किया जाना चाहिए। उसका कैप्शन पढ़ा, “डंबेल स्विंग + सिडस्टेप (15 प्रतिनिधि), माउंटेन क्लाइंबर (20 प्रतिनिधि), डंबेल हैमर प्रेस + ब्रिज में स्कलक्रशर (20 प्रतिनिधि), माउंटेन क्लाइंबर (20 प्रतिनिधि), डंबेल अपर कट x 4, पंच x 4 के साथ स्क्वाट (10 प्रतिनिधि), माउंटेन क्लाइंबर (20 प्रतिनिधि), डंबेल विंडमिल (15 प्रतिनिधि), और माउंटेन क्लाइंबर (20 प्रतिनिधि)।

उन्होंने आगे कहा, “आज के लिए प्लायोमेट्रिक्स एक्सरसाइज माउंटेन क्लाइंबर है। प्रत्येक शक्ति अभ्यास के बाद इसे दोहराएं, नीचे दिए गए प्रारूप का पालन करें और सभी अभ्यासों को 3 राउंड के लिए दोहराएं।

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