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Want to Lose Weight| Try Intermittent Fasting For Weight Loss, Says Study

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आंतरायिक उपवास नई स्वास्थ्य प्रवृत्ति है जो धीरे-धीरे लेकिन लगातार नंबर 1 स्थान पर अतिक्रमण कर रही है। यह वजन घटाने का वादा करता है, चयापचय में सुधार करता है और जीवन शैली से संबंधित कई बीमारियों को दूर करता है। अब इलिनोइस विश्वविद्यालय शिकागो के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक नई अध्ययन समीक्षा का कहना है कि आंतरायिक उपवास नैदानिक ​​​​रूप से महत्वपूर्ण वजन घटाने के साथ-साथ मोटापे वाले व्यक्तियों में चयापचय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। अध्ययन के निष्कर्ष जर्नल एनुअल रिव्यू ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए थे।यह भी पढ़ें- प्राकृतिक चिकित्सा क्या है, यह कितनी जादुई रूप से बीमारियों को ठीक करती है, और आपको अपने शरीर की उपचार शक्तियों पर भरोसा करने की आवश्यकता क्यों है – विशेषज्ञ बताते हैं!

“हमने देखा कि इंटरमिटेंट फास्टिंग नियमित डाइटिंग से बेहतर नहीं है; यूआईसी कॉलेज ऑफ एप्लाइड हेल्थ साइंसेज में पोषण के प्रोफेसर क्रिस्टा वरडी और “आंतरायिक उपवास के कार्डियोमेटाबोलिक लाभ” के लेखक ने कहा, “दोनों समान मात्रा में वजन घटाने और रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और सूजन में समान परिवर्तन उत्पन्न करते हैं।” यह भी पढ़ें- अगर आपको गठिया है तो 5 खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ से बचें

पोषण की वार्षिक समीक्षा में प्रकाशित विश्लेषण के अनुसार, सभी प्रकार के उपवासों की समीक्षा से हल्के से मध्यम वजन घटाने का उत्पादन किया गया, जो आधारभूत वजन से 1-8 प्रतिशत है, जो कि अधिक पारंपरिक, कैलोरी-प्रतिबंधात्मक आहार के समान परिणामों का प्रतिनिधित्व करता है। आंतरायिक उपवास के नियम भी रक्तचाप और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं, और कुछ मामलों में, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर भी कम हो जाता है। अन्य स्वास्थ्य लाभ, जैसे बेहतर भूख नियमन और आंत माइक्रोबायोम में सकारात्मक परिवर्तन भी प्रदर्शित किए गए हैं। यह भी पढ़ें- विश्व घनास्त्रता दिवस 2021: घनास्त्रता, लक्षण, उपचार समझाया गया | वीडियो देखें

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समीक्षा में 25 से अधिक शोध अध्ययनों को देखा गया जिसमें तीन प्रकार के आंतरायिक उपवास शामिल थे:

वैकल्पिक दिन उपवास, जिसमें आम तौर पर एक उपवास दिन के साथ एक दावत का दिन शामिल होता है, जहां एक भोजन में 500 कैलोरी का सेवन किया जाता है।

5:2 आहार, वैकल्पिक दिन के उपवास का एक संशोधित संस्करण जिसमें प्रति सप्ताह पांच दावत दिन और दो उपवास दिन शामिल हैं।
समय-प्रतिबंधित भोजन, जो खाने की अवधि के दौरान कैलोरी प्रतिबंध के बिना, प्रति दिन निर्दिष्ट घंटों तक खाने को सीमित करता है, आमतौर पर चार से 10 घंटे।

समय-प्रतिबंधित खाने के विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि खाने की खिड़की के समय की परवाह किए बिना, मोटापे से ग्रस्त प्रतिभागियों ने अपने शरीर के वजन का औसतन 3 प्रतिशत खो दिया है। अध्ययनों से पता चला है कि वैकल्पिक दिन उपवास के परिणामस्वरूप तीन से आठ सप्ताह में शरीर के वजन का 3-8 प्रतिशत वजन कम होता है, जिसके परिणाम 12 सप्ताह में चरम पर पहुंच जाते हैं। समीक्षा के अनुसार, वैकल्पिक दिन उपवास करने वाले व्यक्ति आमतौर पर दावत के दिनों में अधिक भोजन या द्वि घातुमान नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप हल्के से मध्यम वजन कम होता है।

5: 2 आहार के अध्ययन ने वैकल्पिक दिन के उपवास के समान परिणाम दिखाए, जिसने अध्ययन के समीक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया। जो विषय ५:२ आहार में भाग लेते हैं वे वैकल्पिक दिन के उपवास प्रतिभागियों की तुलना में बहुत कम बार-बार उपवास करते हैं, लेकिन वजन घटाने के परिणाम समान होते हैं। वैकल्पिक दिन और 5:2 उपवास दोनों में वजन घटाने की तुलना अधिक पारंपरिक दैनिक कैलोरी-प्रतिबंधात्मक आहार से की जा सकती है। और, दोनों उपवास आहारों ने दिखाया कि व्यक्ति एक वर्ष के लिए औसतन 7 प्रतिशत वजन घटाने में सक्षम थे।

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“आप अपने शरीर को थोड़ा कम खाने के लिए बेवकूफ बना रहे हैं और इसलिए लोग अपना वजन कम कर रहे हैं,” वरदी ने कहा।

वरदी ने आंतरायिक उपवास के बारे में कुछ मिथकों को दूर करने के लिए निर्धारित समीक्षा को जोड़ा। समीक्षा किए गए अध्ययनों के अनुसार, आंतरायिक उपवास चयापचय को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है, न ही यह अव्यवस्थित भोजन का कारण बनता है।

“उपवास करने वाले लोग सुस्ती महसूस करने और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होने के बारे में चिंतित हैं। भले ही आप नहीं खा रहे हैं, यह आपकी ऊर्जा को प्रभावित नहीं करेगा, ”वरदी ने कहा। “बहुत से लोग उपवास के दिनों में ऊर्जा को बढ़ावा देने का अनुभव करते हैं। चिंता न करें, आपको बुरा नहीं लगेगा। आप शायद बेहतर भी महसूस करें।”

अध्ययन समीक्षा में उन लोगों के लिए व्यावहारिक विचारों का सारांश शामिल है जो आंतरायिक उपवास का प्रयास करना चाहते हैं।

विचारों में से हैं:

  • समायोजन समय: एक से दो सप्ताह के उपवास के बाद सिरदर्द, चक्कर आना और कब्ज जैसे दुष्प्रभाव कम हो जाते हैं। पानी का अधिक सेवन इस दौरान निर्जलीकरण के कारण होने वाले सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है।
    व्यायाम: भोजन से परहेज के दौरान मध्यम से उच्च-तीव्रता धीरज या प्रतिरोध प्रशिक्षण किया जा सकता है, और कुछ अध्ययन प्रतिभागियों ने बताया कि उपवास के दिनों में अधिक ऊर्जा होती है। हालांकि, अध्ययन सलाह देते हैं कि वैकल्पिक दिन के उपवास का पालन करने वालों को व्यायाम के बाद अपना उपवास दिन का भोजन करना चाहिए।
  • उपवास के दौरान आहार: आंतरायिक उपवास के दौरान भोजन की खपत के लिए कोई विशेष सिफारिश नहीं है, लेकिन फल, सब्जियां और साबुत अनाज खाने से फाइबर का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है और कब्ज को दूर करने में मदद मिल सकती है जो कभी-कभी उपवास के साथ होती है।
  • शराब और कैफीन: वैकल्पिक दिन या 5: 2 उपवास योजना का उपयोग करने वालों के लिए, उपवास के दिनों में शराब की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि सीमित कैलोरी का उपयोग स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर किया जाना चाहिए जो पोषण प्रदान करते हैं।
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अध्ययनों के अनुसार ऐसे कई समूह हैं जिन्हें रुक-रुक कर उपवास नहीं करना चाहिए। उन व्यक्तियों में शामिल हैं:

  • जो गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • 12 साल से कम उम्र के बच्चे।
  • अव्यवस्थित खाने के इतिहास वाले।
  • जिनका बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई 18.5 से कम है।
  • पाली के श्रमिक। अध्ययनों से पता चला है कि काम के शेड्यूल में बदलाव के कारण वे उपवास के नियमों के साथ संघर्ष कर सकते हैं।
  • जिन्हें नियमित समय पर भोजन के साथ दवा लेने की आवश्यकता होती है।

“लोग रुक-रुक कर उपवास करना पसंद करते हैं क्योंकि यह आसान है। लोगों को ऐसे आहार खोजने की जरूरत है जो वे लंबे समय तक टिक सकें। यह वजन घटाने के लिए निश्चित रूप से प्रभावी है और इसने लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि इसमें कोई विशेष खाद्य पदार्थ या ऐप आवश्यक नहीं हैं। आप इसे केटो जैसे अन्य आहारों के साथ भी मिला सकते हैं,” वरदी ने कहा।

Varady को हाल ही में 12 महीने के लिए समय-प्रतिबंधित भोजन का अध्ययन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान अनुदान से सम्मानित किया गया है, यह देखने के लिए कि क्या यह लंबे समय तक काम करता है। पेपर के अतिरिक्त लेखकों में यूआईसी में काइन्सियोलॉजी और पोषण विभाग के सभी सोफिया सिएनफ्यूगोस, मार्क एज़पेलेट और केल्सी गैबेल शामिल हैं।

(एएनआई से इनपुट्स के साथ)

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