Yahoo, LinkedIn, Fortnite: Why Are Foreign Tech Firms Pulling Out of China? in Hindi articles

याहू चीन के बाजार को छोड़ रहा है, सोमवार के रूप में अपनी सेवाओं को निलंबित कर रहा है, जो कि “तेजी से चुनौतीपूर्ण” व्यापार और कानूनी माहौल है।

विदेशी प्रौद्योगिकी फर्म मुख्य भूमि चीन में अपने संचालन को एक सख्त डेटा गोपनीयता कानून के रूप में खींचती या घटाती रही हैं, यह निर्दिष्ट करती है कि कंपनियां डेटा कैसे एकत्र और संग्रहीत करती हैं।

ऐसी कंपनियों ने तय किया है कि नियामक अनिश्चितता और प्रतिष्ठित जोखिम विशाल बाजार में बने रहने के लाभों से अधिक हैं।

किन विदेशी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने हाल ही में परिचालन कम किया है या चीन छोड़ दिया है?

याहू मंगलवार को एक बयान में कहा गया कि चीन में इसकी सेवाएं 1 नवंबर तक बंद हो गईं। इस सप्ताह याहू द्वारा संचालित Engadget China साइट पर जाने वाले उपयोगकर्ताओं को एक पॉपअप नोटिस मिलता है जिसमें कहा गया है कि साइट कोई नई सामग्री प्रकाशित नहीं करेगी।

पिछले महीने, माइक्रोसॉफ्ट का पेशेवर नेटवर्किंग मंच लिंक्डइन ने कहा कि वह इस साल अपनी साइट के चीनी संस्करण को बंद कर देगा और इसे बिना सोशल नेटवर्किंग फ़ंक्शन वाले जॉब बोर्ड से बदल देगा।

महाकाव्य खेल, जो लोकप्रिय वीडियो गेम संचालित करता है Fortnite, यह भी कहता है कि यह 15 नवंबर तक खेल को चीन के बाजार से बाहर कर देगा। खेल को चीन की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी के साथ साझेदारी के माध्यम से चीन में लॉन्च किया गया था, Tencent, जो एपिक में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी का मालिक है।

कंपनियां अब चीन क्यों छोड़ रही हैं?

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NS व्यक्तिगत सूचना संरक्षण कानून जो 1 नवंबर को प्रभावी हुआ, सूचना कंपनियों की मात्रा को इकट्ठा करने की अनुमति देता है और इसे कैसे संग्रहीत किया जाना चाहिए, इसके लिए मानक निर्धारित करता है। कंपनियों को डेटा एकत्र करने, उपयोग करने या साझा करने के लिए उपयोगकर्ताओं की सहमति लेनी होगी और उपयोगकर्ताओं को डेटा-साझाकरण से बाहर निकलने के तरीके प्रदान करने होंगे।

कंपनियों को उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी विदेश में भेजने की अनुमति भी लेनी होगी।

नया कानून अनुपालन की लागत बढ़ाता है और चीन में काम कर रही पश्चिमी कंपनियों के लिए अनिश्चितता बढ़ाता है। नियमों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर 50 मिलियन CNY (लगभग 58.17 करोड़ रुपये) या उनके वार्षिक राजस्व का 5 प्रतिशत तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

चीनी नियामकों ने प्रौद्योगिकी कंपनियों पर नकेल कस दी है, उनके प्रभाव को रोकने और शिकायतों को दूर करने की मांग की है कि कुछ कंपनियां डेटा का दुरुपयोग करती हैं और उपभोक्ताओं के हितों को चोट पहुंचाने वाली अन्य रणनीति में संलग्न हैं।

प्रौद्योगिकी और व्यापार को लेकर अमेरिका और चीन के बीच टकराव के रूप में भी गिरावट और प्रस्थान आता है। वाशिंगटन ने दूरसंचार उपकरण दिग्गजों पर प्रतिबंध लगाया है हुवाई और अन्य चीनी टेक कंपनियों ने आरोप लगाया कि उनके चीन की सेना और सरकार के साथ संबंध हैं।

स्थानीय कंपनियों को भी लग रही गर्मी, ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे अलीबाबा जुर्माना का सामना करना पड़ रहा है। नियामक कुछ कंपनियों की जांच कर रहे हैं और सख्त नियम लागू किए हैं जो गेमिंग फर्मों को प्रभावित करते हैं जैसे नेट ईज और टेनसेंट।

चीन में विदेशी टेक कंपनियों को और किन बाधाओं का सामना करना पड़ता है?

चीन संचालित करता है जिसे “के रूप में जाना जाता है”महान फ़ायरवॉल“जो सेंसरशिप को लागू करने के लिए कानूनों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

राजनीतिक रूप से संवेदनशील या अनुपयुक्त समझी जाने वाली सामग्री और खोजशब्दों को इंटरनेट से हटा दिया जाना चाहिए। कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर पुलिस लगानी चाहिए, पोस्ट डिलीट करनी चाहिए और संवेदनशील कीवर्ड्स को खोजा नहीं जा सकता।

पश्चिमी सोशल मीडिया नेटवर्क जैसे फेसबुक तथा ट्विटर ग्रेट फ़ायरवॉल द्वारा लंबे समय से अवरुद्ध कर दिया गया है और आम तौर पर मुख्य भूमि चीन में लोगों के लिए पहुंच योग्य नहीं है।

हांगकांग में जीईओ सिक्योरिटीज लिमिटेड के सीईओ फ्रांसिस लुन ने कहा, “चीन ने इंटरनेट ऑपरेटरों को नियंत्रित करने वाली एक बहुत ही कठोर नीति स्थापित की है, जो उन्हें बता रही है कि क्या करना है और विशेष रूप से क्या नहीं करना है।”

“मुझे लगता है कि सवाल नीचे आता है कि क्यों परेशान (चीन में एक विदेशी कंपनी के रूप में काम कर रहे हैं) इतने सीमित रिटर्न, और इतनी भारी देनदारी के साथ,” उन्होंने कहा।

शंघाई स्थित कंसल्टेंसी एजेंसी चाइना के एक शोध रणनीति प्रबंधक माइकल नॉरिस ने कहा कि अनुपालन लागत में और वृद्धि होगी।

“Fortnite का बाहर निकलना विशेष रूप से हानिकारक है, क्योंकि यह एक करीबी साझेदारी भी नहीं दिखाता है और Tencent के साथ निवेश व्यवसाय के मामले को काम करने के लिए पर्याप्त है,” उन्होंने कहा।

चीन में सक्रिय विदेशी टेक कंपनियों को भी अपने घरेलू बाजारों के दबाव का सामना करना पड़ता है। कुछ अमेरिकी सांसदों ने चीन में अमेरिकी पत्रकार प्रोफाइल की लिंक्डइन की सेंसरशिप की आलोचना की। 2007 में, याहू को चीनी असंतुष्टों के बारे में चीनी सरकार को जानकारी सौंपने के लिए फटकार लगाई गई थी, जिसके कारण अंततः उन्हें कारावास हुआ।

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चीन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए इसका क्या अर्थ है?

विदेशी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों द्वारा छोड़े गए शून्य को भरने के लिए चीनी विकल्प वर्षों से पॉप अप हुए हैं जिन्होंने ग्रेट फ़ायरवॉल के तहत काम करना छोड़ दिया है।

के बजाए गूगल, चीन का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है Baidu. मैसेजिंग ऐप जैसे WeChat के स्थान पर प्रयोग किया जाता है WhatsApp या मैसेंजर. Weibo560 मिलियन से अधिक चीनी उपयोगकर्ताओं के साथ, एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर के निकटतम समकक्ष है।

जब तक वे अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक और स्थान को छिपाने और वेब प्रतिबंधों को दरकिनार करने के लिए एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक चीनियों के पास सोशल नेटवर्किंग और सामग्री तक पहुंच के लिए कम विकल्प हैं और वे सख्ती से सेंसर किए गए स्थानीय विकल्पों की ओर रुख कर सकते हैं।


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